देश

RC या DL जैसे डॉक्यूमेंट्स घर पर छूट गए तो घबराइए नहीं, ये तरीका बचाएगा चालान से

Mukesh Gusaiana
6 Aug 2022 1:41 AM GMT
RC या DL जैसे डॉक्यूमेंट्स घर पर छूट गए तो घबराइए नहीं, ये तरीका बचाएगा चालान से
x
ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, पीओसी आदि। अमूमन लोग इन कागजों को साथ लेकर चलते हैं, लेकिन कई बार इनके खोने की चिंता भी मन में लगी रहती है।

हम जब दफ्तर जाते हैं, कॉलेज जाते हैं या किसी अन्य जगह पर जाते हैं, तो अपने वाहन का इस्तेमाल करते हैं। कोई अपनी बाइक से तो कोई अपनी कार से जाना ज्यादा पसंद करता है। लेकिन सड़क पर निकलते समय हमारे लिए ये जरूरी हो जाता है कि हम अपने गाड़ी के दस्तावेजों को पूरा रखें।

जैसे- हमारा ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, पीओसी आदि। अमूमन लोग इन कागजों को साथ लेकर चलते हैं, लेकिन कई बार इनके खोने की चिंता भी मन में लगी रहती है।वहीं, अगर इन्हें साथ लेकर न चला जाए तो फिर हमारा चालान तक कट सकता है। ऐसे में अगर आप भी इस उलझन में हैं, तो चलिए हम आपको एक ऐप एम-परिवहन के बारे में बताते हैं।

जो आपका चालान होने से आपको बचा सकती है, क्योंकि इसमें आप अपने दस्तावेज डिजिटली तौर पर रख सकते हैं। हालांकि, आप अपने गाड़ी के दस्तावेजों को फिर भी साथ लेकर चल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

एम परिवहन ऐप डाउनलोड करने का फायदा

ये हैं इसके फायदे

इस एम-परिवहन एप्लीकेशन को सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रायल द्वारा लॉन्च किया गया, जिसके जरिए सभी लोगों को ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से जोड़ा जा सके। इसमें आपको निकटतम प्रदूषण जांच केंद्र, निकटतम आरटीओ, डीएल मॉक टेस्ट जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

एम परिवहन ऐप डाउनलोड करने का फायदा

ये रहा पूरा प्रोसेस

स्टेप 1

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से एम-परिवहन एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है, जो कि लाल रंग का होगा।

एम परिवहन ऐप डाउनलोड करने का फायदा

स्टेप 2

ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको इस पर अपने मोबाइल नंबर से साइनअप करना होगा और फिर लॉगिन भी करना होगा। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

How to make duplicate Driving licence

इसके बाद आपके सामने इस ऐप का इंटरफेस खुल जाएगा। जहां पर आप अपने सभी गाड़ी से जुड़े दस्तावेज जैसे- आरसी, डीएल, पीओसी आदि रख सकते हैं और ट्रैफिक पुलिस के मांगने पर यहां गाड़ी के कागज दिखा सकते हैं।

Next Story