News

UP Ka Mausam : यूपी में कैसा रहेगा आज का मौसम? जानिये अपने शहर में मौसम का हाल

×

UP Ka Mausam : यूपी में कैसा रहेगा आज का मौसम? जानिये अपने शहर में मौसम का हाल

Share this article

UP Ka Mausam : उत्तर प्रदेश में प्री-मानसून बारिश का दौर जारी है। सोमवार को कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी यूपी में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है, साथ ही कुछ हिस्सों में लू चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश से तापमान में गिरावट

सोमवार को हुई बारिश के बाद प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, प्रयागराज में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा।

आज दिल्ली का मौसम (Delhi Ka Mausam)

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना है और कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। इस दौरान दोनों हिस्सों में बादल गरजने और बिजली गिरने के साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी।

इनकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। मौसम विभाग ने आज कई इलाकों में लू चलने का अलर्ट भी जारी किया है। पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर लू चलने की संभावना है। इनमें गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, हाथरस और आसपास के इलाके शामिल हैं।

आज इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। इनमें गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बहराइच, अंबेडकर नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और आसपास के इलाके शामिल हैं।

इसके अलावा बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, जौनपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा और आसपास के इलाकों में बादल गरजने और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

पश्चिमी यूपी में लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। इनमें गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, हाथरस और आसपास के इलाके शामिल हैं। इन इलाकों में लोगों को दिन में घर से निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

किसानों के लिए राहत

प्री-मानसून बारिश किसानों के लिए भी राहत लेकर आई है। बारिश से धान की रोपाई में मदद मिल रही है। इसके अलावा, बारिश से अन्य फसलों को भी फायदा पहुंच रहा है।

कुल मिलाकर, यूपी में प्री-मानसून बारिश का दौर जारी है। बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है, साथ ही किसानों के लिए भी यह फायदेमंद साबित हो रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now