News

IMD Rain Alert: उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में सात दिनों तक होगी झमाझम बारिश, आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी

×

IMD Rain Alert: उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में सात दिनों तक होगी झमाझम बारिश, आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी

Share this article

IMD Rain Alert : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों के लिए हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, पूर्वी और मध्य भारत में अगले तीन दिनों के दौरान हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच दक्षिण भारत में अगले सात दिनों यानी कि 23 मई तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के बारे में बात करें तो अगले 48 घंटे में खुशखबरी सामने आने वाली है। मानसून दक्षिण अंडमान सागर, बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप में पहुंचने वाला है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो मेघालय, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम में भारी बारिश हुई। पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में ओले गिरे। वहीं, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात में हीटवेव की स्थिति रही।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप, दक्षिणी कर्नाटक, रायलसीमा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम इलाकों में अगले सात दिनों के दौरान भारी बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

अन्य राज्यों की बात करें तो कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश में 18 और 19 मई को हल्की से मध्यम बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कई इलाकों में भी अगले सात दिनों के बीच बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड में 19-23 मई के दौरान बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वोत्तर भारत के लिए मौसम विभाग ने बताया है कि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले पांच दिनों के दौरान मध्यम स्तर की बरसात होने वाली है। वहीं, उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख में 18 और 19 मई को और उत्तराखंड में अगले सात दिनों के बीच हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। यूपी और राजस्थान में अगले पांच दिनों के दौरान 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now