News

भीषण गर्मी और लू की चपेट में यूपी के 65 जिलें, देखें कब होगी राहत भरी बारिश?

×

भीषण गर्मी और लू की चपेट में यूपी के 65 जिलें, देखें कब होगी राहत भरी बारिश?

Share this article

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है। 19 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद और उसके आसपास के इलाकों में लू से तीव्र लू चलने की संभावना है। इन जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी यूपी में लू का प्रकोप

मौसम विभाग की मानें तो 19 मई को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर ऊष्ण लहर से तीव्र ऊष्ण लहर (लू) चलने की संभावना है। इन इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है।

साथ ही हापुड़, बुलंदशहर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में भी लू से तीव्र लू चलने की आशंका है। इन क्षेत्रों में लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Read Also: आज बारिश होगी या नही? जानिए आज कहां होगी बारिश और कहां चलेगी लू?

पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश

वहीं, 21 से 24 मई के बीच पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश के आसार हैं। इन क्षेत्रों में तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है। हालांकि, कुछ इलाकों में अभी भी लू चलने की संभावना है।

इन जिलों में भी लू का खतरा

फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकरनगर और उसके आसपास के इलाकों में भी ऊष्ण लहर (लू) चलने की संभावना है।

शामली, मेरठ, कासगंज, एटा, शाहजहांपुर, बदायूं में लू का असर

शामली, मेरठ, कासगंज, एटा, शाहजहांपुर, बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में भी लू का असर देखने को मिल सकता है। इन क्षेत्रों में लोगों को दिन में बाहर निकलने से बचने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी गई है।

Read Also: Rain Red Alert : दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच यहां भारी बारिश का रेड अलर्ट

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर में भीषण गर्मी

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, गाजीपुर, बलिया, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, लखनऊ, बाराबंकी और उसके आसपास के इलाकों में भी उष्णलहर (लू) चल सकती है।

लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद में ऊष्ण रात्रि की संभावना

लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण रात्रि होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में लोगों को रात में भी हल्के कपड़े पहनने और बार-बार पानी पीने, गर्मी के दौरान बाहर निकलने से बचने और बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now