News

Aaj Ka Mausam 10 May 2024: आज का मौसम 10 मई 2024

×

Aaj Ka Mausam 10 May 2024: आज का मौसम 10 मई 2024

Share this article

Aaj Ka Mausam 10 May 2024 : राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। फलोदी में तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो राज्य में सबसे ज्यादा है। जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, गंगानगर, फतेहपुर, जोधपुर, अंता, चुरू, जालोर और जयपुर में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है।

मौसम विभाग के अनुसार, 10 मई को बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में लू (हीटवेव) जारी रहने की संभावना है। हालांकि, 10-11 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ आंधी चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है।

11 और 13 मई के बीच भी कुछ भागों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और बारिश होने से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। आंधी और बारिश के प्रभाव से 11 मई से लोगों को लू से कुछ राहत मिल सकती है।

केरल में येलो अलर्ट

आईएमडी ने दिन में लू की संभावना को देखते हुए केरल के अलाप्पुझा जिले के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। 10 मई तक राज्य के त्रिशूर और पलक्कल में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, अलप्पुझा में 38 डिग्री सेल्सियस, कोल्लम, कोट्टायम, पथानमथिट्टा, एर्णाकुलम, कोझीकोड और कन्नूर में 37 डिग्री सेल्सियस तथा तिरुवनंतपुरम, मलप्पुरम और कासरगोड जिले में 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी कहा कि इस अवधि के दौरान पहाड़ी इलाकों को छोड़कर इन जिलों में मौसम उमस भरा और गर्म रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में भीषण गर्मी, लेकिन यहाँ भारी बारिश का अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल में गरज के साथ बारिश

पश्चिम बंगाल के कोलकाता और उससे लगे दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिले में बृहस्पतिवार दोपहर को गरज के साथ बारिश हुई और ओले पड़े। मौसम विभाग ने कहा कि बांग्लादेश और पास के इलाके में चक्रवाती प्रवाह मौजूद होने तथा बंगाल की खाड़ी में अधिक नमी होने के कारण 12 मई तक पश्चिम बंगाल में आंधी, बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण बंगाल के कई जिलों में इस सप्ताह की शुरुआत में आंधी और बारिश होने से लोगों को पिछले कुछ समय से जारी चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली। कोलकाता में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

ये भी पढ़ें: Heat Wave Updates: अब हीटवेव को कहिए बाय-बाय! IMD ने बताया ‘लू’ की विदाई का टाइम.

दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में लू

आईएमडी ने आज दो राज्यों में लू चलने की भविष्यवाणी की है। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आज तापमान 39 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। दिल्ली में 10 मई से 12 मई तक बारिश की संभावना है। दिल्ली में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। राजस्थान और मध्य प्रदेश में आज लू चलेगी। गुजरात में 13 मई तक और केरल में 10 मई तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति रहने की संभावना है।

बिहार, झारखंड, ओडिशा

बिहार, झारखंड, ओडिशा में 12 मई तक बारिश, आंधी, बिजली और तेज़ हवाएं चलने की उम्मीद है. महाराष्ट्र में 12 मई को इसी तरह की मौसम स्थिति की उम्मीद की जा सकती है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है।

उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और तेज हवाएं संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now