News

Aaj Ka Mausam 11 May 2024: शुरू हुआ बारिश का दौर; आज भी कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

×

Aaj Ka Mausam 11 May 2024: शुरू हुआ बारिश का दौर; आज भी कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

Share this article

Aaj Ka Mausam 11 May 2024: नई दिल्ली, 11 मई 2024, उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर जारी है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली सहित कई राज्यों में कल दोपहर बाद से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। इन राज्यों में रिमझिम बारिश से लेकर भारी बारिश और ओलावृष्टि तक हुई है।

भारत में मौसम

आज भारत में मौसम का मिजाज मिला-जुला रहेगा। पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छिटपुट धूल भरी आंधियां संभव हैं।

हरियाणा, पंजाब, और राजस्थान में बारिश का प्रभाव

हरियाणा, पंजाब, और राजस्थान में बारिश के प्रभाव से जनता में सुख-दुख की भावना देखी जा रही है। रिमझिम बारिश से हरियाणा के 14 से अधिक जिलों में रात भर बारिश जारी रही है। कई इलाकों में तेज बारिश और ओलावृष्टि से लोगों को आराम की सांस मिल रही है। पंजाब में भी इस बारिश के चलते कई इलाकों में तेज बारिश हुई, जिससे मिट्टी को ताजगी की खुशबू मिल रही है। लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, और चंडीगढ़ में तेज बारिश की आशंका है। राजस्थान में भी बारिश के साथ गिरे ओले के चलते लोगों के चेहरे पर मुस्कान है। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, और जैसलमेर में बारिश की खुशबू और मिट्टी की रंगीनी सजावट नजर आ रही है। दिल्ली में भी हल्की बारिश से लोगों की राहत है। यह बारिश ताजगी और सुख की खुशबू लेकर आई है, जिससे लोगों की आत्मा में चैन है।

इस तरह की मौसमी बदलाव से किसानों को भी बड़ी राहत मिल रही है, क्योंकि यह बारिश उनकी फसलों के लिए बेहतर रहेगी। इससे मिट्टी में नमी बनी रहेगी और फसलों का प्रभाव भी पोषणपूर्ण होगा।

पिछले 12 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल 11 मई 2024

पिछले 24 घंटों के दौरान, पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी तट और विदर्भ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी बिहार, झारखंड, उत्तरपूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वोत्तर राजस्थान, पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में हल्की बारिश हुई।

पश्चिमी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर लू चली।

अगले 12 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि 11 मई 2024

अगले 24 घंटे के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छिटपुट धूल भरी आंधियां संभव हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now