News

Aaj Ka Mausam 13 May 2024: सम्पूर्ण भारत का 13 मई 2024 का मौसम पूर्वानुमान; देखिये कैसा रहेगा आज मौसम?

×

Aaj Ka Mausam 13 May 2024: सम्पूर्ण भारत का 13 मई 2024 का मौसम पूर्वानुमान; देखिये कैसा रहेगा आज मौसम?

Share this article

Aaj Ka Mausam 13 May 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और स्काईमेट ने पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक और दक्षिण भारत में 16 मई तक आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी पाकिस्तान पर एक cyclonic circulation के रूप में विकसित हो रहे हैं, पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान और उत्तर भारत में भी बारिश होने की उम्मीद है. आइये जानते है आज दिनभर कैसा रहने वाला है मौसम का मिजाज…

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 13 May 2024) IMD के अनुसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 13 मई 2024 के लिए देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत-चमकते आंधी, तेज हवाओं, हल्की से मध्यम वर्षा और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है।

मध्य भारत में तूफानी मौसम

पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने, ओलावृष्टि और हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने, ओलावृष्टि और हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Mausam: आने वाले दिनों में बढ़ेगी गर्मी, तापमान होगा 42 डिग्री पार; जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

पूर्वी भारत में वर्षा और तूफान

ओडिशा, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, राजस्थान, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और तटीय कर्नाटक में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान है।

अन्य क्षेत्रों में मौसम

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, हिमाचल प्रदेश, गुजरात क्षेत्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी/तूफान चलने की संभावना है। ओडिशा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Mausam: यूपी के 44 जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले, देखें आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

महत्वपूर्ण सलाह

IMD ने लोगों को तूफान और भारी वर्षा से बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है। तूफानी हवाओं के दौरान घरों से बाहर निकलने से बचें, मजबूत आश्रयों में रहें और बिजली के उपकरणों से दूर रहें। भारी वर्षा के दौरान जलभराव वाले क्षेत्रों से बचें और सुरक्षित स्थानों पर जाएं।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 13 May 2024) Skymet के अनुसार

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार, झारखंड, केरल, उत्तर प्रदेश की तलहटी और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

दक्षिणी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, दक्षिण ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, तेलंगाना, बिहार और उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है।

पश्चिमी हिमालय के सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट धूल भरी आँधी के साथ छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now