News

Aaj Ka Mausam 15 May 2024: आज का मौसम 15 मई 2024

×

Aaj Ka Mausam 15 May 2024: आज का मौसम 15 मई 2024

Share this article

आज का मौसम 15 मई 2024 (Aaj Ka Mausam 15 May 2024) : भारत में मौसम ने एक बार फिर अपना विचित्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। देश के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की झड़ी लग रही है, तो वहीं कुछ इलाकों में लू का दौर दोबारा शुरू होने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार, 16 मई से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गोवा में लू का प्रकोप फिर से शुरू हो सकता है। वहीं, 15 मई को ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह दिल्ली का पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल:

  • दक्षिणी ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में आज हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।
  • पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मराठवाड़ा, विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा संभव है।
  • पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में **तापमान बढ़ जाएगा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 19 मई के आसपास दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है। 17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मौसम में बदलाव अचानक हो सकते हैं, इसलिए नवीनतम अपडेट के लिए अपने स्थानीय मौसम विभाग से संपर्क करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

आज का मौसम कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा 

मौसम पूर्वानुमान :- हरियाणा राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम आमतौर पर 20 मई तक खुश्क व गर्म रहने तथा दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान बीच-बीच में गर्म हवाएं चलने तथा तापमान बढ़ने से बीच बीच में हल्के बादल भी संभावित। परंतु राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बनने से कल 15 मई को दोपहर बाद पश्चिम हरियाणा के मौसम में हल्का सा बदलाव आने की संभावना है जिससे राजस्थान के लगते पश्चिमी हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद व हिसार जिले में कुछ एक स्थानों पर धूल भरी हवाएं व गरज चमक के साथ 15 मई रात्रि को बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना बन रही है परन्तु 16 मई से राज्य में मौसम खुश्क व गर्म संभावित।

आज का मौसम स्काईमेंट एजेंसी द्वारा

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, दक्षिणी ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की संभावना है।

तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दक्षिण तेलंगाना, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मराठवाड़ा, विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा संभव है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now