News

Aaj Ka Mausam 15 May 2024: दैनिक मौसम बुलेटिन, 15 मई 2024

×

Aaj Ka Mausam 15 May 2024: दैनिक मौसम बुलेटिन, 15 मई 2024

Share this article

Aaj Ka Mausam 15 May 2024: बुधवार, मई 15, 2024, जारी करने का समय: 0800 बजे IST (सुबह) {अखिल भारतीय मौसम सारांश और पूर्वानुमान बुलेटिन}

मौसम की महत्वपूर्ण विशेषताएं:

मौसम प्रणालियाँ और पूर्वानुमान एवं चेतावनियाँ:

♦️दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 19 मई, 2024 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

♦️एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणपूर्व अरब सागर और उससे सटे केरल पर स्थित है और एक ट्रफ रेखा अब इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर में मराठवाड़ा तक बनी हुई है।

♦️एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और निकटवर्ती कोमोरिन क्षेत्र पर स्थित है। निचले क्षोभमंडल स्तर में. उनके प्रभाव में:👇

♦️15-17 के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है;

♦️15 मई को मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात राज्य में तेज़ हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है; ।

♦️15 मई, 2024 को मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है।

♦️अगले 7 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️अगले 7 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा और में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️अगले 7 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

♦️15-18 मई के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, कॉस्टल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम बांग्लादेश पर बना हुआ है और पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ रेखा लगभग लंबे समय तक बनी हुई है। 81°पूर्व अक्षांश के उत्तर में 32°उत्तर निचले क्षोभमंडल स्तर पर।

इसके प्रभाव में:👇

♦️15 तारीख को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है
और 16-18 मई, 2024 के दौरान व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

♦️ 16-18 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश और 17 और 18 मई, 2024 को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। ।

♦️एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 17 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

उनके प्रभाव में;👇

♦️ 17, 19 मई, 2024.के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

♦️अगले 5 दिनों के लिए अधिकतम तापमान अवलोकन और पूर्वानुमान:

♦️40 डिग्री सेल्सियस से अधिक अधिकतम तापमान वाले क्षेत्र: कल, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच था। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में।

♦️अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

♦️अगले 4 दिनों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

♦️अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और अगले 2 दिनों के लिए लगभग 2-4°C.. की वृद्धि होने की संभावना है।

♦️देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

♦️अगले 5 दिनों के लिए लू और गर्म एवं आर्द्र मौसम की चेतावनी:

♦️15 तारीख को कोंकण के अलग-अलग/कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है;

15-18 के दौरान पश्चिमी राजस्थान में; 16-18 के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, बिहार में और 17 और 18 मई, 2024 को उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग/कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है ।
♦️17 और 18 मई,को पंजाब, दक्षिण हरियाणा में और 18 मई, को पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गंभीर गर्मी की लहर की भी संभावना है।

♦️15 तारीख को कोंकण और गोवा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है; और 16-18 के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ और 17 और 18 मई को गंगीय पश्चिम बंगाल में।

♦️मौसम संबंधी विश्लेषण (08:30 बजे IST पर आधारित)

♦️मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में गर्त अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर मोटे तौर पर लंबे समय तक चलता है। अक्षांश के उत्तर में 81° पूर्व। 32°N बना रहता है।

♦️दक्षिण-पश्चिम बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

♦️पछुआ हवाओं में ट्रफ रेखा मोटे तौर पर लंबी है। अक्षांश के उत्तर में 88° पूर्व। औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर 21° उत्तर बना हुआ है।

♦️पश्चिमी विदर्भ और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर है

♦️दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे केरल के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

♦️ट्रफ चक्रवाती परिसंचरण के ऊपर से दक्षिण-पूर्व अरब सागर और इससे सटे केरल तक चलता है

♦️कर्नाटक के मराठवाड़ा में औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर बनी हुई है।

♦️उत्तरी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और निकटवर्ती कोमोरिन क्षेत्र पर औसत समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

♦️जैसा कि ओसियनसैट-3 छवि में देखा गया है, निचले स्तर पर कमजोर चक्रवाती परिसंचरण के साथ दक्षिणपूर्व और निकटवर्ती पूर्वमध्य बंगाल की खाड़ी पर मध्यम से तीव्र संवहन बना हुआ है।

♦️दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 19 मई, 2024 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

♦️17 मई, 2024 से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

♦️अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (22 मई, 2024 को 0830 बजे IST तक)

♦️मौसम विभागवार 7 दिनों की वर्षा का विस्तृत पूर्वानुमान तालिका-1 में दिया गया है।

♦️अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है।

♦️अगले 4 दिनों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है

♦️ अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और अगले 2 दिनों में लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

♦️देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

♦️अगले 3 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (22-24 मई, 2024 के दौरान)

♦️पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, मध्य, पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
अलग-अलग द्वीपों पर काफी हद तक व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

♦️देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम बने रहने की संभावना है।

Aaj Ka Mausam 15 May 2024: बुधवार, मई 15, 2024
Aaj Ka Mausam 15 May 2024: बुधवार, मई 15, 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now