News

Aaj Ka Mausam: देशभर में भारी बारिश का अलर्ट; इन दो राज्यों में आंधी तूफ़ान की चेतावनी, देखिये मौसम बुलेटिन

×

Aaj Ka Mausam: देशभर में भारी बारिश का अलर्ट; इन दो राज्यों में आंधी तूफ़ान की चेतावनी, देखिये मौसम बुलेटिन

Share this article
Today Weather News in Hindi
Today Weather News in Hindi

Today Weather News in Hindi: भारत में मानसून एक्टिव हो गया है, लेकिन भीषण गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं। दिल्ली-NCR में पिछले दो दिनों से लोग उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे हैं। वहीं, देश के पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के चलते हालात बदतर हो गए हैं। असम के सभी 29 जिले और उत्तर प्रदेश के 20 जिले बाढ़ की चपेट में हैं।

पहाड़ी राज्यों की स्थिति

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और बिहार में नदियां उफान पर हैं। लैंड स्लाइड की घटनाओं से रास्ते ब्लॉक हैं। कर्नाटक में आज सुबह भारी भूस्खलन हुआ। मौसम विभाग ने लगातार भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-NCR का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में सुबह धूप खिली हुई है, लेकिन शाम तक मौसम करवट बदल सकता है। आज राजधानी के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। अन्य इलाकों और आस-पास के शहरों में घने काले बादल छाए रहेंगे। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने के आसार हैं।

कर्नाटक और केरल में आंधी-तूफान का अलर्ट

विशाखापट्टनम के साइक्लोन वॉर्निंग सेंटर के श्रीनिवास एमडी के अनुसार, 19 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर वाला साइक्लोन बन रहा है। इसके कारण असम, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु में अगले 5 दिन मौसम खराब रहेगा।

हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए अगले 4 दिन भारी बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है। लोगों को लैंड स्लाइड के खतरे वाले इलाकों और नदी नालों के पास नहीं जाने की सलाह दी गई है। हिमाचल में इस समय भारी बारिश से मनाली, कुल्लू, कांगड़ा, धर्मशाला समेत कई जिलों में हालात खराब हैं। उत्तराखंड में भी लैंड स्लाइड से नेशनल हाईवे कई जगह से ब्लॉक हैं।

अन्य राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिन दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, केरल, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा आदि राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

आगामी 2 दिनों का मौसम

नीचे दी गई तालिका में अगले 2 दिनों में संभावित मौसम का हाल दिया गया है:

राज्य का नाममौसम की स्थिति
दिल्लीगरज चमक के साथ भारी बारिश
पंजाबभारी बारिश
हरियाणाभारी बारिश
चंडीगढ़भारी बारिश
हिमाचल प्रदेशभारी बारिश, लैंड स्लाइड का खतरा
मध्य प्रदेशभारी बारिश
राजस्थानभारी बारिश
उत्तर प्रदेशभारी बारिश
गोवाभारी बारिश
महाराष्ट्रभारी बारिश
गुजरातभारी बारिश
कर्नाटकआंधी-तूफान, भारी बारिश
तमिलनाडुआंधी-तूफान, भारी बारिश
आंध्र प्रदेशआंधी-तूफान, भारी बारिश
उत्तराखंडभारी बारिश, लैंड स्लाइड का खतरा
छत्तीसगढ़भारी बारिश
केरलआंधी-तूफान, भारी बारिश
पश्चिम बंगालभारी बारिश
नागालैंडभारी बारिश
मणिपुरभारी बारिश
मिजोरमभारी बारिश
त्रिपुराभारी बारिश
ओडिशाभारी बारिश

देशभर में मानसून ने जोर पकड़ लिया है, लेकिन इसके साथ ही भीषण गर्मी और उमस ने भी लोगों को परेशान कर रखा है। पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और लैंड स्लाइड ने स्थिति को और खराब कर दिया है। ऐसे में मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को ध्यान में रखते हुए सावधानी बरतना आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now