News

Aaj Ka Mausam 19 June 2024: दिल्ली, यूपी-एमपी, बिहार सहित इन राज्यों के लिए मॉनसून ला रहा गुड न्यूज, जानिये आज कैसा रहेगा मौसम?

×

Aaj Ka Mausam 19 June 2024: दिल्ली, यूपी-एमपी, बिहार सहित इन राज्यों के लिए मॉनसून ला रहा गुड न्यूज, जानिये आज कैसा रहेगा मौसम?

Share this article

Aaj Ka Mausam 19 June 2024 – उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा रहा है। लू चलने से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। कई जगहों पर एसी तक फेल हो रहे हैं।

दिल्ली में मंगलवार का दिन रहा सबसे गर्म

दिल्ली में मंगलवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो 2018 के बाद सबसे ज्यादा है। अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों में दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मॉनसून की राहत का इंतजार

मॉनसून की राहत का इंतजार कर रहे लोगों को निराशा ही हाथ लग रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मॉनसून 25 जून के बाद ही पहुंच सकता है।

आज दिल्ली का मौसम

आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी

उत्तर प्रदेश भी भीषण गर्मी से त्रस्त है। दिन में लू के साथ गर्म रातें लोगों को परेशान कर रही हैं। आज प्रदेश के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

पहाड़ी इलाकों में भी लू

लू का असर पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी देखने को मिल रहा है। यहां 22 जून तक लू चलने की संभावना है।

पंजाब और हरियाणा में भी लू का प्रकोप

पंजाब और हरियाणा में भी लू और भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दोनों राज्यों में 22 जून तक लू चलने की संभावना है। लू और भीषण गर्मी का अटैक है। यहां हीटवेव का अलर्ट 22 जून तक है जिसमें कहीं कहीं इसका येलो तो कहीं कहीं ऑरेंज अलर्ट भी है।

मध्य प्रदेश और बिहार में राहत की उम्मीद

मध्य प्रदेश और बिहार में मॉनसून के आगमन से राहत मिलने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में आज या कल तक मॉनसून पहुंच सकता है। बिहार में भी 24 से 36 घंटे के अंदर मॉनसून के आगमन की संभावना है।

आने वाले दिनों का पूर्वानुमान

आने वाले दिनों में उत्तर भारत में तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है। मॉनसून के आगमन से कुछ राज्यों में राहत मिल सकती है।

सावधानियां

  • गर्मी से बचने के लिए पानी पीते रहें।
  • हल्के और ढीले कपड़े पहनें।
  • सीधी धूप में निकलने से बचें।
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का विशेष ध्यान रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now