News

Aaj Ka Mausam : आज 20 मई 2024 को कैसा रहेगा दिनभर का मौसम? जानिए बारिश होगी या नही?

×

Aaj Ka Mausam : आज 20 मई 2024 को कैसा रहेगा दिनभर का मौसम? जानिए बारिश होगी या नही?

Share this article

Aaj Ka Mausam 20 May 2024 : भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कई राज्यों में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की है। रविवार को दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यहां का जीवन ठहर सा गया।

उत्तर भारत में लू का प्रकोप

उत्तर भारत के राज्यों में भीषण लू चलने का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में सोमवार से बृहस्पतिवार तक लू और भीषण लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने संवेदनशील लोगों को अत्यधिक देखभाल की सलाह दी है और रेड अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में तापमान का हाल

दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पीतमपुरा में पारा 47 डिग्री सेल्सियस और मुंगेशपुर में 47.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। पिछले 10 वर्षों में, दिल्ली में 1,557 दिन (लगभग 43 प्रतिशत) तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया है।

राजस्थान और हरियाणा में गर्मी का हाल

राजस्थान में श्रीगंगानगर और अंता में तापमान 46.7 डिग्री, चुरू में 46.6 डिग्री, धौलपुर और जालौर में 46.5 डिग्री, कोटा में 46.2 डिग्री, पिलानी (झुंझुनू) और करौली में 46.1 डिग्री, जयपुर में 45.9 डिग्री, बाडमेर और फलोदी में 45.8 डिग्री, जोधपुर में 45.6 डिग्री और जैसलमेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

हरियाणा के नूंह में रविवार को अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस जबकि सिरसा में 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, महेंद्रगढ़ में 46 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 45.2 डिग्री सेल्सियस, गुरुग्राम में 45.1 डिग्री सेल्सियस, झज्जर में 46.1 डिग्री सेल्सियस, अंबाला में 43.8 डिग्री सेल्सियस और भिवानी में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब और चंडीगढ़ में तापमान

चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब में अमृतसर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस जबकि फरीदकोट में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बठिंडा का तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया।

अन्य राज्यों में गर्मी की स्थिति

मध्य प्रदेश के दतिया में 47.5 डिग्री तापमान जबकि उत्तर प्रदेश के आगरा में 47.7 डिग्री और झांसी में 47.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। गुजरात के तटीय इलाकों में भी भीषण गर्मी और उमस ने निवासियों को परेशान किया है।

आने वाले दिनों में मौसम का पूर्वानुमान

आईएमडी ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों तक लू चलने का अनुमान जताया है। सोमवार से बृहस्पतिवार तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों में लू और भीषण लू चलने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

Aaj Ka Mausam 20 May 2024 Skymet Weather

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है।

दक्षिणी छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है।गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।

सावधानियाँ और सुझाव

भीषण गर्मी से बचने के लिए निम्नलिखित सावधानियाँ बरतनी चाहिए:

  • हाइड्रेशन: पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।
  • धूप से बचाव: धूप में बाहर निकलने से बचें और छायादार स्थान पर रहें।
  • हल्के कपड़े पहनें: सूती और हल्के रंग के कपड़े पहनें।
  • प्राकृतिक पेय: नींबू पानी, नारियल पानी और अन्य प्राकृतिक पेय का सेवन करें।
  • संवेदनशील लोगों की देखभाल: बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों की विशेष देखभाल करें।

भारत के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। आने वाले दिनों में तापमान में और वृद्धि हो सकती है। आईएमडी द्वारा जारी चेतावनियों और सावधानियों का पालन कर हम अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now