News

आज का मौसम (Aaj ka Mausam 24 July 2024); मानसून का कहर, कई राज्यों में जलभराव और बाढ़ की स्थिति

×

आज का मौसम (Aaj ka Mausam 24 July 2024); मानसून का कहर, कई राज्यों में जलभराव और बाढ़ की स्थिति

Share this article
Aaj ka Mausam 24 July 2024
Aaj ka Mausam 24 July 2024

आज का मौसम (Aaj ka Mausam 24 July 2024); नई दिल्ली – दिल्ली-NCR सहित पूरे भारत में मानसून ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक मानसून एक्टिव हो गया है, जिसके कारण कई राज्यों में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश के आसार हैं। आइए जानते हैं आज का मौसम कैसा रहेगा और किन-किन शहरों में कितनी बारिश की संभावना है।

दिल्ली में बारिश से मिली राहत

राजधानी दिल्ली के लोग उमस भरे मौसम से परेशान थे, लेकिन बीते दो दिनों से हो रही बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत दी है। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी दिल्ली में बारिश हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में रिमझिम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

विभिन्न शहरों का तापमान और मौसम

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2634
नोएडा2736
गाजियाबाद2836
पटना2936
लखनऊ2836
जयपुर2532
भोपाल2329
मुंबई2428
अहमदाबाद2734
जम्मू2835

उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना है। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मानसून की द्रोणिका अब मध्य प्रदेश की ओर शिफ्ट हो गई है, जिससे पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बारिश के साथ ही कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना है। राहत की बात यह है कि बारिश से प्रदेश के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है।

छत्तीसगढ़ में मॉनसून की कृपा

छत्तीसगढ़ में भी मॉनसून ने एक बार फिर से अपनी कृपा दिखाई है। मौसम विभाग के अनुसार, 24 जुलाई यानी आज भी राज्य के कई शहरों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। रायपुर में मंगलवार को रुक-रुक कर बारिश हुई, जिससे कई जगहों पर जलभराव हो गया। IMD के अनुसार, आज भी मौसम कल जैसा ही रहने वाला है।

हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी

उत्तराखंड की तरह हिमाचल प्रदेश में भी बारिश कहर बनकर बरस रही है। पूरे प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने चंबा, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही, पूरे राज्य में अगले चार दिनों तक येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। शिमला में आज हल्की बारिश की संभावना है।

मानसून का असर देशभर में

मानसून का असर देशभर में दिखाई दे रहा है। उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक, सभी राज्यों में बारिश हो रही है। कहीं-कहीं बाढ़ की स्थिति भी बन गई है। IMD की वेबसाइट पर जाकर आप अपने क्षेत्र का मौसम पूर्वानुमान देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now