News

Aaj ka Mausam, 24 July 2024: अगले कुछ घंटों में यहां होने जा रही बारिश; देखिये स्काईमेट द्वारा जारी पूर्वानुमान

×

Aaj ka Mausam, 24 July 2024: अगले कुछ घंटों में यहां होने जा रही बारिश; देखिये स्काईमेट द्वारा जारी पूर्वानुमान

Share this article
Aaj ka Mausam 24 July 2024- Skymet Weather
Aaj ka Mausam 24 July 2024- Skymet Weather

Aaj ka Mausam 24 July 2024- Skymet Weather; नई दिल्ली – देश के कई हिस्सों में मानसून ने जोर पकड़ लिया है। पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ पर बने कम दबाव के क्षेत्र और इसके साथ बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका भी सक्रिय है, जिससे कई क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कम दबाव का क्षेत्र

पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके साथ चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। यह क्षेत्र ऊंचाई के साथ दक्षिण-पूर्व की ओर झुका हुआ है।

समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, दमोह, पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे छत्तीसगढ़, संबलपुर, पुरी पर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक जाती है और मुख्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है।

आज का मौसम (Aaj ka Mausam 24 July 2024); मानसून का कहर, कई राज्यों में जलभराव और बाढ़ की स्थिति

देशभर के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किलोमीटर ऊपर 21 डिग्री उत्तर में एक साझा क्षेत्र बना हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। दक्षिण गुजरात-केरल तट पर औसत स्तर पर अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है। वहीं, पूर्वोत्तर असम पर औसत स्तर से 0.9 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, अब लगभग 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में 67 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है।

पिछले 24 घंटों का मौसमी हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, उत्तरी कोंकण और गोवा तथा पूर्वी मध्य प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ बहुत भारी बारिश हुई है। पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है।

क्षेत्रबारिश की मात्रा
गुजरातमध्यम से भारी बारिश
उत्तरी कोंकण और गोवामध्यम से भारी बारिश
पूर्वी मध्य प्रदेशबहुत भारी बारिश
पूर्वी राजस्थानमध्यम से भारी बारिश
विदर्भमध्यम से भारी बारिश
ओडिशामध्यम से भारी बारिश
झारखंडमध्यम से भारी बारिश
छत्तीसगढ़मध्यम से भारी बारिश
हिमालयी पश्चिम बंगालमध्यम से भारी बारिश
पूर्वी असममध्यम से भारी बारिश
उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेशमध्यम से भारी बारिश
उत्तराखंडमध्यम से भारी बारिश
हिमाचल प्रदेशमध्यम से भारी बारिश
तटीय कर्नाटकमध्यम से भारी बारिश

अगले 24 घंटों का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, कोंकण और गोवा तथा पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

अधिक जानकारी के लिए IMD की वेबसाइट पर जाएं और ताजगी से अपडेट रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now