News

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 27 July 2024); आज इन इलाकों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी

×

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 27 July 2024); आज इन इलाकों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी

Share this article
Aaj Ka Mausam 27 July 2024
Aaj Ka Mausam 27 July 2024

Aaj Ka Mausam 27 July 2024 (27 जुलाई 2024): आज से वीकेंड की शुरुआत हो रही है और अगर आप इस वीकेंड बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार वहां के मौसम के बारे में जरूर जान लें। देशभर में मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिससे दिल्ली, मुंबई और अन्य शहरों में भारी बारिश हो रही है। आइए जानते हैं आज यानी 27 जुलाई को देशभर का मौसम कैसा रहने वाला है।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट

दिल्ली-NCR में अभी बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्लीवासियों का ये वीकेंड भी बारिशमय होने वाला है। IMD के अनुसार, आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और बिजली चमकने के साथ बरसात भी हो सकती है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की संभावना है। आज और कल दोनों दिन दिल्ली में झमाझम बारिश का अनुमान है।

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में बारिश की वजह से हालात काफी खराब हो गए हैं। देहरादून जिले में आज भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। IMD के अनुसार, आज देहरादून में आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही भारी वर्षा भी होने की संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़ में अधिकांश जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में 30 जुलाई तक बरसात

उत्तर प्रदेश में फिर से सक्रिय हुआ मॉनसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के अधिकांश जिलों में 30 जुलाई तक बारिश हो सकती है। आज पूर्वी से ज्यादा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। IMD ने उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर मेघ गर्जन और वज्रपात की अधिक संभावना जताई है।

राजस्थान का हाल

राजस्थान में मॉनसून की सक्रियता के साथ बरसात हो रही है। मौसम विभाग ने आज कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी और एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है। भरतपुर, जयपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ जगहों पर हल्की और कहीं-कहीं तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कई जगहों पर 29 से 31 जुलाई के दौरान तेज बारिश होने की संभावना है।

मौसम संबंधित जानकारी

स्थानस्थितितापमान (अधिकतम/न्यूनतम)चेतावनी
दिल्ली-NCRबारिश34°C / 26°Cबिजली चमकने के साथ बारिश
उत्तराखंडभारी बारिशऑरेंज अलर्ट
उत्तर प्रदेशबरसात, मेघ गर्जन और वज्रपात30 जुलाई तक बारिश
राजस्थानभारी और अति भारी बारिशतेज बारिश का अलर्ट

अधिक जानकारी के लिए

यह जानकारी आपके वीकेंड प्लानिंग में मददगार साबित होगी। यात्रा से पहले मौसम की स्थिति जांच लें और आवश्यक एहतियात बरतें। ताज़ा खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now