News

Aaj Ka Mausam 28 July 2024 : आज कहाँ कहाँ होगी बारिश? पढ़ें संपूर्ण भारत का आज का मौसम

×

Aaj Ka Mausam 28 July 2024 : आज कहाँ कहाँ होगी बारिश? पढ़ें संपूर्ण भारत का आज का मौसम

Share this article
Aaj Ka Mausam 28 July 2024 : आज कहाँ कहाँ होगी बारिश? पढ़ें संपूर्ण भारत का आज का मौसम

Aaj Ka Mausam 28 July 2024 : देशभर में मानसून फ़ैल चूका है, ऐसा कोई राज्य-शहर नही बचा जहाँ बारिश न हो रही हो। हालाँकि कुछ इलाकों में जोरदार बारिश हुई है तो वहीं कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। ऐसे में आज का मौसम कैसा रहेगा? स्काई मेट निजी मौसम पूर्वानुमान कंपनी ने संपूर्ण भारत के लिए आज का मौसम बताया है, तो आइये जानें आज का मौसम…

देश भर में मौसम प्रणाली:

गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा कम दबाव वाला क्षेत्र अब गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा के ऊपर स्थित है। इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

मानसून की द्रोणिका सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के करीब है। अगले 4 से 5 दिनों के दौरान इसके अपनी सामान्य स्थिति के करीब बने रहने की संभावना है।

भारतीय क्षेत्र में मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों पर 18 डिग्री उत्तर में शियर ज़ोन स्थित है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

समुद्र तल पर अपतटीय द्रोणिका गुजरात से उत्तरी केरल तट तक पश्चिमी तट के साथ चलती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश और ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश हुई।
मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण राजस्थान, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों और गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ बारिश हुई है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

गुजरात उत्तर मध्य महाराष्ट्र, राजस्थान के पश्चिमी भागों, दिल्ली, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिमी हिमालय के कुछ भागों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत ,ओडिशा के कुछ भागों पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल, लक्षद्वीप, गुजरात के पूर्वी भागों और जम्मू और कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now