News

आज का मौसम : जानिये संपूर्ण भारत का 30 मई का मौसम पूर्वानुमान

×

आज का मौसम : जानिये संपूर्ण भारत का 30 मई का मौसम पूर्वानुमान

Share this article

Aaj Ka Mausam 30 May 2024 : देशभर में गर्मी और हीटवेव का दौर जारी है। भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। सुबह से लेकर शाम तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप देखा जा रहा है। कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। ऐसे में आइये जानें पुरे भारत में कैसा रहेगा आज 30 मई का मौसम

30 मई 2024 का मौसम पूर्वानुमान :

♦️उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है;

♦️ अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे तथा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ तूफान आने की संभावना है;

♦️पंजाब, असम और मेघालय, केरल और माहे, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है;

♦️जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है।

♦️गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर आंधी/धूल भरी आँधी के साथ बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) चलने की संभावना है।

♦️पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू से भीषण लू की स्थिति बनने की संभावना है; बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनने की संभावना है; उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति; जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान- मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनने की संभावना है।

आज का मौसम : जानिये संपूर्ण भारत का 30 मई का मौसम पूर्वानुमान

♦️पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

♦️कोंकण और गोवा में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।

♦️दक्षिण-पूर्व और आसपास के दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर, लक्षद्वीप, मालदीव क्षेत्र, कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण केरल और दक्षिण श्रीलंका के तटों, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण और आसपास के क्षेत्रों में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जो 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे, पश्चिम बंगाल और ओडिशा तटों के साथ-साथ।

♦️कोमोरिन क्षेत्र और उससे सटे मालदीव क्षेत्र, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों में 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने की संभावना है।

♦️सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर, उत्तर-पूर्व अरब सागर के पूर्वी हिस्सों में 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने और 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने की संभावना है।

♦️मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now