News

Aaj Ka Mausam 19 मई 2024: पांच दिन और झुलसाएगी गर्मी, छह राज्यों में लू की चेतावनी

×

Aaj Ka Mausam 19 मई 2024: पांच दिन और झुलसाएगी गर्मी, छह राज्यों में लू की चेतावनी

Share this article

Aaj Ka Mausam 19 May 2024, नई दिल्ली, 19 मई 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक अत्यंत गंभीर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहेगा। इस भीषण तपिश से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित होंगे।

आईएमडी ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसका अर्थ है कि इन क्षेत्रों में लू का खतरा अत्यंत तीव्र है।

विभाग ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने और यदि अत्यंत आवश्यक हो तो ढीले-ढाले, हल्के रंगों के सूती कपड़े पहनकर, सिर पर टोपी या छाता लगाकर, पानी साथ रखकर ही बाहर जाने की सलाह दी है।

विशेष रूप से बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस भीषण गर्मी से बचाव के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

गर्मी का प्रकोप:

  • दिल्ली में शुक्रवार को तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है।
  • हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में भी कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।
  • राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर, गंगानगर और पिलानी में पारा 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।
  • उत्तर प्रदेश में आगरा सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बारिश से कुछ राहत:

  • दक्षिण भारत में मानसून की गति धीमी होने के बावजूद, केरल के कुछ जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना है।
  • आईएमडी ने पथनमथिट्टा, इडुक्की और मलप्पुरम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  • इसके अलावा, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझिकोड़ और वायनाड जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 23 मई तक दक्षिण भारत के तटों पर पहुंच जाएगा और 19 से 21 मई तक अधिकांश इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

यह भीषण गर्मी और लू का प्रकोप लोगों के स्वास्थ्य और जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है।

अतः, सभी नागरिकों से आग्रह है कि वे आवश्यक सावधानी बरतें और स्वयं को और अपने आसपास के लोगों को सुरक्षित रखें।

IMD ने 21 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में हीटवेव और गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

आज का मौसम स्काईमेट वेदर एजेंसी के अनुसार 19 मई 2024

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

राजस्थान, पंजाब, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, असम और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणी गुजरात और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई। कल गुजरात क्षेत्र, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है।

दक्षिणी छत्तीसगढ़, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है। गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now