News

Aaj ka Mausam : दिल्ली-यूपी में बादलों का पहरा; कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज, तीन घंटों के लिए अलर्ट जारी

×

Aaj ka Mausam : दिल्ली-यूपी में बादलों का पहरा; कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज, तीन घंटों के लिए अलर्ट जारी

Share this article
Aaj ka Mausam : दिल्ली-यूपी में बादलों का पहरा; कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज, तीन घंटों के लिए अलर्ट जारी

Aaj Ka Mausam 1 August 2024: बुधवार शाम को हुई भारी बारिश ने दिल्ली को तरबतर कर दिया और उमस भरी गर्मी से बड़ी राहत दी। लेकिन तेज बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया और देर रात तक दिल्लीवासी भारी ट्रैफिक जाम का सामना करते रहे। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली सरकार ने 1 अगस्त को स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है।

सुहावना मौसम लेकिन बारिश का खतरा बरकरार

गुरुवार की सुबह से दिल्ली और एनसीआर में मौसम सुहावना बना हुआ है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और कभी भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने गुरुवार की दोपहर तीन घंटे गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश के 40 से ज्यादा जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मयूर बिहार में सबसे ज्यादा बारिश

बुधवार को हुई बारिश में मयूर बिहार में सबसे अधिक 119 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शाम से हुई करीब 3 घंटे में 79.2 मिमी बारिश हुई। इस दौरान अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.04 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राज्य के उत्त्तर पश्चिमी, उत्तर पूर्वी, दक्षिणी पश्चिमी और दक्षिणी पूर्वी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में भी भारी बारिश से आफत

उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। लखनऊ समेत 50 जिलों में जोरदार बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया। विधानसभा और नगर निगम में भी पानी घुस गया। एटा में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोग घायल हो गए। एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद में भी भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और वाहनों का जाम लग गया।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 2 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, कानपुर, बाराबंकी, रायबरेली, सहारनपुर, शामली, हापुड, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, कासगंज, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, मिर्जापुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, फतेहपुर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now