News

आज का मौसम कैसा रहेगा? देखिये आज 14 मई 2024 को आपके यहां कैसा रहेगा मौसम?

×

आज का मौसम कैसा रहेगा? देखिये आज 14 मई 2024 को आपके यहां कैसा रहेगा मौसम?

Share this article

Aaj Ka Mausam Live : देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है लेकिन बीच-बीच में मौसम बदल रहा है और बारिश के साथ-साथ धूल भरी आंधी भी चल रही है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राहत की खबर दी है, मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक और भारत के दक्षिणी क्षेत्र में 16 मई तक गरज के साथ बारिश होगी. आइये लाइव जानते है आज का मौसम कैसा रहेगा? (Aaj Ka Mausam Kaisa Rhega?)

संपूर्ण भारत में महान प्री-मानसून तूफ़ान

महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र, तमिलनाडु, ओडिशा गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ और केरल के कई हिस्सों में हवा के झोंकों के साथ तीव्र बारिश होने की संभावना है

photo 6204241861967724168 y

पश्चिम मध्य प्रदेश और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में 14 मई, 2024 को ओलावृष्टि और तूफान (50-60 किलोमीटर प्रति घंटे) की संभावना है।

राजस्थान के इन जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश

राजस्थान के जोधपुर, अजमेर, कोटा उदयपुर संभाग के कुछ भागों में तीव्र मेघगरजन, आंधी 40-50 Kmph, आकाशीय बिजली व हल्की बारिश आगामी 2-3 घंटों में होने के संभावना है।

इन राज्यों में आज बारिश के आसार

➤ 14 तारीख को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 15-18 मई के दौरान व्यापक से व्यापक वर्षा तक बढ़ने की संभावना है।

तात्कालिक चेतावनी राजस्थान, दिनांक: 14/05/2024
जारी समय: 06:30 बजे (आगामी तीन घंटों तक मान्य)

नागौर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन/तेजह्वा (अपेक्षित हवा की गति 20-30 KMPH) के साथ हल्की वर्षा की संभावना है।

गुजरात में बेमौसम बारिश

गुजरात में बेमौसम बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के दौरान विभिन्न जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिन में अरावली, दाहोद, महिसागर के साथ-साथ डांग, वलसाड, सुरेंद्रनगर, राजकोट, अहमदाबाद, आनंद, भरूच और सूरत में बिजली गरजने और बारिश के साथ हल्की आंधी आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

मौसम पूर्वानुमान :- हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 18 मई तक खुश्क व गर्म रहने तथा दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान बीच-बीच में गर्म हवाएं चलने तथा तापमान बढ़ने से बीच बीच में हल्के बादल भी संभावित।

####$$$

डॉ मदन खीचड़
छात्र कल्याण निदेशक एवं
विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग
चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

दिल्ली में आज गर्मी का प्रकोप

दिल्ली-एनसीआर में फिर से भीषण गर्मी पड़ने लगी है। साथ ही यहां तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। वहीं धूप की तपिश ने भी लोगों को दोपहर में घर में रहने पर मजबूर कर दिया है। आज के मौसम की बात करें तो आज दिल्ली में पूरे दिन आसमान बिल्कुल साफ रहने वाला है। साथ ही सूरज की तपिश भी लोगों को दोपहर में सताएगी। तेज धूप के कारण शाम तक गर्मी बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। जिसके बाद कल यहां 25 से 35 किमी घंटे की स्पीड से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

तात्कालिक चेतावनी राजस्थान (NOWCAST WARNING)

दिनांक: 14/05/2024

जारी समय: 06:30 बजे (आगामी तीन घंटों तक मान्य)

नागौर,, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन/तेजह्वा (अपेक्षित हवा की गति 20-30 KMPH) के साथ हल्की वर्षा की संभावना है।

बिहार में आज का मौसम; गर्मी बढ़ने की आशंका

पटना. बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा. राजधानी पटना समेत प्रदेश के 8 जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो एक साइक्लोन सरकुलेशन पूर्वोत्तर बिहार से झारखंड की ओर शिफ्ट हो रहा है. एक टर्फ लाइन दक्षिणी असम से पूर्वी यूपी, बिहार से गुजर रहा है. इस कारण से पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुवनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज में हल्की बारिश की संभावना है. आज यानी 14 मई से एक बार फिर से गर्मी बढ़ने की संभावना है. इस दौरान तीन से चार डिग्री पारा चढ़ सकता है.

राजस्थान का मौसम 14 मई 2024

राजस्थान में सोमवार को कुछ आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर चला। वहीं, कुछ जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई। मौसम केन्द्र के अनुसार माउंट आबू, सीकर के लोसल और मालपुरा में बारिश के साथ ओले गिरे। इसके अलावा कुछ जिलों में बारिश हुई। इससे दिन के तापमान में राहत मिली। 14 मई को भी बारिश का दौर चलेगा। इसके बाद 15 मई से प्रदेश में हीटवेव चलेगी। दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी।

आज का मौसम कैसा रहेगा?

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 14 मई को दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now