News

Aaj ka Mausam UP : यूपी में आंधी और बारिश के बाद हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी; बढ़ेगी परेसानी

×

Aaj ka Mausam UP : यूपी में आंधी और बारिश के बाद हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी; बढ़ेगी परेसानी

Share this article

Up Weather Update 17 april 2024 : उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से आंधी-बारिश और ओले गिरने के बाद एक बार फिर से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। तेज हवाओं के साथ आसमान साफ रहने की संभावना है, लेकिन गर्मी की चपेट में बचने के लिए कुछ जरूरी सावधानियाँ हैं।

मौसम का अनुमान:

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्र में आज (17 अप्रैल, 2024) को आसमान साफ रहेगा, लेकिन तेज हवाएं चल सकती हैं। गर्मी के दिनों में भी ध्यान रखें कि आप अपनी सेहत को बचाएं।

आगे की चेतावनी:

मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के बुलंदशहर और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है।

48 डिग्री सेल्सियस के पार जाएगा पारा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र सहित देश के सात राज्यों में अगले चार दिनों तक लू (हीटवेव ) चलने की संभावना व्यक्त की। विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, केरल, उत्तरी गोवा और ओडिशा के कई क्षेत्रों में 17 से 19 अप्रैल के बीच तेज लू चल सकती है। इसके साथ तापमान के स्तर में भी बढ़ोतरी होने की आशंका है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से पार जा सकता है।

18 अप्रैल को यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया कि 18 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में कुछ राहत मिल सकती है। पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद में अगले दो दिनों में बारिश देखने को मिल सकती है।

गर्मी से बचाव के लिए यहाँ हैं कुछ टिप्स:

  1. घर से निकलने का समय सोच समझकर: बिना जरूरी काम के खासकर दोपहर में घर से वाहन न निकलें। जरूरत पड़ने पर ही बाहर जाएं।
  2. हाइड्रेटेड रहें: गर्मी के दिनों में अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। बार-बार पानी पिएं ताकि आपकी शरीर में पानी की कमी न हो।
  3. चेहरे को ढक कर रखें: बाहर निकलते समय अपने मुंह को ढक कर रखें ताकि आपके चेहरे पर लू के थपेड़े न लगें।
  4. मौसम की अपडेट्स का ध्यान रखें: मौसम विभाग की अपडेट्स का नियमित रूप से ध्यान रखें और उनके अनुसार कार्रवाई करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now