News

Aaj Ka Mausam : यूपी में भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत, जानिये क्या कहते है मौसम विभाग अधिकारी

×

Aaj Ka Mausam : यूपी में भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत, जानिये क्या कहते है मौसम विभाग अधिकारी

Share this article

Aaj Ka Mausam in UP. लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, सूबे में गर्मी अभी और सताएगी, दिन ही नहीं अब रातें भी तपने लगी हैं, जिससे आमजन काफी परेशान हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 मई तक हीटवेव से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है, यहां आंधी-तूफान और कुछ स्थानों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है।

लखनऊ सहित आसपास के क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा

मौसम विज्ञान विभाग लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। यहां आज यानी 24 मई का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है।

पश्चिमी यूपी में लू का प्रकोप बढ़ेगा, पूर्वी यूपी में भी लू का असर

आगामी 26 व 27 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रचण्ड ग्रीष्म लहर के साथ लू का प्रकोप बढ़ने का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पूर्वी उ.प्र. में भी एक-दो स्थानों पर लू का प्रकोप देखने को मिलेगा। अगले 48 घंटों के बाद प्रदेश के विभिन्न अंचलों में दिन के तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोत्तरी के आसार हैं।

पश्चिमी और पूर्वी यूपी में भीषण गर्मी को लेकर आरेंज अलर्ट

वहीं, 24 और 25 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पूर्वी यूपी में भीषण गर्मी को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बीते दिन प्रदेश का सबसे गर्म स्थान उरई रहा, जहा का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है। मथुरा में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, आगरा में 41 डिग्री, कानपुर में 40 डिग्री, बहराइच में 39 डिग्री और अलीगढ़ में 38 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। पश्चिमी यूपी में 30 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलने का अनुमान है।

इन स्थानों पर आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा वाराणसी,चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, और अयोध्या में आज आंधी-तूफान और हल्की-फुल्की बारिश होने का अनुमान जताया है, जिससे भीषण गर्मी से कुछ राहत जरूर मिल सकती है।

किसानों को सलाह

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे इस दौरान गर्मी से बचाव के लिए सिंचाई करें और फसलों पर पानी का छिड़काव करें। साथ ही, पशुओं को भीषण गर्मी से बचाने के लिए उचित प्रबंध करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now