News

Aaj Ka Mausam, Weather Today: जानें मौसम का पूरा हाल

×

Aaj Ka Mausam, Weather Today: जानें मौसम का पूरा हाल

Share this article
Aaj Ka Mausam, Weather Today: जानें मौसम का पूरा हाल

Aaj ka Mausam : भारत के अधिकांश हिस्सों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है, जिसके चलते कई राज्यों में नदियां उफान पर हैं और बाढ़ के हालात बन गए हैं।

भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। मौसम विभाग ने 6 अगस्त को महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली का मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने 6 से 8 अगस्त के बीच दिल्ली में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 31 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

देश के अन्य हिस्सों का मौसम

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार:

  • उत्तर गुजरात और दक्षिण राजस्थान: भारी से बहुत भारी बारिश।
  • मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात: बारिश।
  • पूर्वी राजस्थान, तटीय कर्नाटक, कोस्टल आंध्र प्रदेश, सिक्किम, असम, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक: मध्यम से भारी बारिश।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा: हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश।
  • सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी गुजरात, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिमी राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली: हल्की से मध्यम बारिश।
  • आंतरिक तमिलनाडु और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक: हल्की बारिश।

देश की मौसमी गतिविधियां

स्काईमेट के मुताबिक, डीप डिप्रेशन अब उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तर-पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ गया है और डिप्रेशन में कमज़ोर हो गया है। यह उत्तर-पूर्वी राजस्थान से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा और धीरे-धीरे कमज़ोर होकर एक गहरा निम्न दबाव बन जाएगा।

समुद्र तल पर मॉनसून की द्रोणिका अब जैसलमेर, अजमेर (डिप्रेशन का केंद्र), सतना, बालासोर और फिर दक्षिण-पूर्व से होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व में पहुंच रही है। इसके अलावा, गहरे दबाव से पूर्व-पश्चिम द्रोणिका पूर्वी असम तक फैली हुई है। दक्षिण गुजरात से केरल तट तक समुद्र तल पर अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now