News

Apple के बाद भारत में बनेंगे इस दिग्गज कंपनी के स्मार्टफोन, जानिये पूरी खबर

×

Apple के बाद भारत में बनेंगे इस दिग्गज कंपनी के स्मार्टफोन, जानिये पूरी खबर

Share this article
Apple के बाद भारत में बनेंगे इस दिग्गज कंपनी के स्मार्टफोन, जानिये पूरी खबर

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक Apple Inc ने अपने फ्लैगशिप प्रोडक्ट iPhone की मैन्युफैक्चरिंग बड़े पैमाने पर भारत में शुरू कर दी है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के ‘Make In India’ अभियान की बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है। कंपनी भारत में अपने प्रोडक्ट्स की मेकिंग करने के बाद दुनियाभर में इसका एक्सपोर्ट करती है। इसी को देखते हुए अब एक और बड़ी ग्लोबल मोबाइल कंपनी ने भी भारत में स्मार्टफोन बनाने का ऐलान किया है।

Nokia का भारत में मैन्युफैक्चरिंग का ऐलान

फिनलैंड की मोबाइल हैंडसेट कंपनी Nokia, जिसकी ब्रांड ओनर कंपनी एचएमडी ग्लोबल है, ने अपने ब्रांड के सभी नए डेवलप स्मार्टफोन्स का प्रोडक्शन भारत में करने की घोषणा की है। कंपनी की योजना है कि भारत में प्रोडक्ट को बनाकर ग्लोबल मार्केट में एक्सपोर्ट किया जाए।

Nokia की भारत में सेल

एक समय में नोकिया भारत में मोबाइल फोन का सबसे पॉपुलर ब्रांड नाम था। बाद में इस ब्रांड को बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट ने खरीदा और लूमिया फोन की रेंज पेश की थी। हाल के सालों में एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया ब्रांड के कई फोन को मार्केट में लॉन्च किया है और अब ये एंड्रॉइड बेस्ड फोन की वजह से मार्केट में दोबारा पॉपुलर हो रही है। एचएमडी ग्लोबल भारत में पहले से ही नोकिया ब्रांड के तहत बेसिक फीचर फोन की सेल करती रही है।

भारत में चीन से बेहतर मौके

एचएमडी ग्लोबल के फाउंडर चेयरमैन और सीईओ ज्यां फ्रैंको बेरिल का कहना है कि भारत में बेहतर अवसर हैं। वहीं, यहां बनने वाले मोबाइल फोन चीन की बेस्ट कंपनियों की तुलना में भी बेहद प्रतिस्पर्धी हैं। इस मौके पर एचएमडी ग्लोबल ने एक नया ब्रांड HMD Crest Mobile लॉन्च किया। ये एक नई स्मार्टफोन सीरीज है।

HMD Crest Phone की खासियतें

कंपनी ने बताया कि इस स्मार्टफोन सीरीज में सेल्फी के लिए 50 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। एचएमडी क्रेस्ट सीरीज को डेवलप करते वक्त भारत को ध्यान में रखा गया। इसे भारत में ही बनाया गया है और अब यह यहां से दुनियाभर के बाजारों में पहुंचेगा। कंपनी के अनुसार, भारत का स्मार्टफोन बाजार मुश्किलों से भरा है, लेकिन फिर भी कंपनी यहां मुनाफे में बनी हुई है।

एचएमडी ग्लोबल ने यह भी बताया कि कंपनी भारत से नोकिया मोबाइल फोन का एक्सपोर्ट करती रही है और अब नए स्मार्टफोन का भी यहां से निर्यात किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now