कृषि

IMD का ताजा अलर्ट! दिल्ली, यूपी और हरियाणा समेत इन राज्यों में 24 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश

Mukesh Gusaiana
26 Feb 2022 6:30 AM GMT
Weather Forecast
x

IMD Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी और उत्तर…

IMD Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आज (शनिवार) हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, राजस्थान और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में बारिश होने का अनुमान जताया है।

IMD द्वारा दिल्ली में लगातार दूसरे दिन आज भी बारिश होगी, जबकि यूपी, राजस्थान, झारखंड और बिहार समेत कई अन्य राज्यों में 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

IMD ने शनिवार को अपने आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी।

मौसम विभाग ने यूपी के गाजियाबाद और नोएडा सहित एनसीआर के आसपास के इलाकों और कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, राजौंद और सोनीपत सहित हरियाणा के कई अन्य हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग कार्यालय ने शनिवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों ने एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने की बात कही है। इससे उत्‍तरी और पश्चिमोत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों के प्रभावित होने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है।

उत्तर भारत के कई राज्यों से ठंड भले ही चली गई हो, लेकिन शुक्रवार को बारिश होने के बाद अब मौसम में बदलाव आ रहा है।

कभी दिन में धूप खिल रही है तो कभी बादलों के पहरे के बीच हल्की बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में अगले कई दिनों तक तेज धूप खिली रहेगी।

भोपाल में शनिवार का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

एक ताजा अलर्ट में आईएमडी ने यह भी बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 28 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की बहुत संभावना है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण 28 फरवरी से 2 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से व्यापक हल्की या मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

इसके अलावा एक और दो मार्च को उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में तूफान के कारण हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

अगले तीन से चार दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में काफी व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने पुष्टि की कि 27 फरवरी को अलग-अलग भारी बारिश की भी संभावना है।

Weather Forecast

Next Story