News

Bank Holiday List in August 2024; अगस्त में बैंको की बंपर छुट्टियां, 13 दिन नहीं होगा काम-काज

×

Bank Holiday List in August 2024; अगस्त में बैंको की बंपर छुट्टियां, 13 दिन नहीं होगा काम-काज

Share this article
Bank Holiday List in August 2024
Bank Holiday List in August 2024

Bank Holiday List in August 2024, नई दिल्ली: जुलाई का महीना खत्म होने जा रहा है और पांच दिन बाद अगस्त का महीना शुरू होने वाला है। हर महीने की तरह, अगस्त 2024 की शुरुआत के साथ ही कई बड़े फाइनेंशियल बदलाव (Rule Change) और त्योहारों के चलते बैंक हॉलिडे (Bank Holiday) देखने को मिलेंगे। इस महीने बैंकों में 13 दिन छुट्टियां रहेंगी। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो उसे जल्द से जल्द निपटाना फायदेमंद रहेगा।

रक्षाबंधन से जन्माष्टमी तक अगस्त में ये त्योहार

अगस्त महीने में कई अवसरों पर बैंकों में काम-काज नहीं होगा। इस महीने रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) और जन्माष्टमी (Janmashtami) जैसे बड़े त्योहारों के चलते बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर उपलब्ध बैंक हॉलिडे लिस्ट देखकर आप अपनी बैंक विजिट को प्लान कर सकते हैं ताकि अनावश्यक परेशानी से बचा जा सके।

अगस्त में बैंक हॉलिडे की लिस्ट Bank Holiday List in August 2024

अगस्त में रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार के साथ-साथ राज्यों के विभिन्न त्योहारों के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। आइए नजर डालते हैं अगस्त 2024 की बैंक हॉलिडे लिस्ट पर:

तारीखकारणस्थान
3 अगस्तकेर पूजाअगरतला
4 अगस्तरविवारसभी जगह
8 अगस्ततेंदोंग लो रम फातगंगटोक
10 अगस्तदूसरा शनिवारसभी जगह
11 अगस्तरविवारसभी जगह
13 अगस्तदेशभक्त दिवसइम्फाल
15 अगस्तस्वतंत्रता दिवससभी जगह
18 अगस्तरविवारसभी जगह
19 अगस्तरक्षाबंधनअहमदाबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ व अन्य जगह
20 अगस्तश्री नारायण गुरु जयंतीकोच्चि, तिरुवनंतपुरम
24-25 अगस्तचौथा शनिवार-रविवारसभी जगह
26 अगस्तजन्माष्टमीलगभग सभी जगह

बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट ऑनलाइन चेक करें

यदि आप बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर जाकर बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देख सकते हैं। RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट पर क्लिक करके आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक बंद होने पर कैसे निपटाएं काम

बैंकों में लगातार छुट्टी होने के कारण ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कैश विड्रॉल के लिए आप एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई (UPI), नेट बैंकिंग (Net Banking) या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सुविधाएं 24×7 उपलब्ध रहती हैं।

अगस्त 2024 में कई बैंक हॉलिडे होने के कारण बैंकिंग कार्यों को सही समय पर पूरा करना महत्वपूर्ण है। RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छुट्टियों की पूरी सूची देखें और अपने बैंकिंग कार्यों की योजना बनाएं। त्योहारों की इस मौसम में अपनी बैंकिंग आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए समय प्रबंधन करना आपकी सुविधा के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now