News

इस भयंकर गर्मी में लू और बुखार से बचना है तो खाएं कच्चा आम, जाने फायदे

×

इस भयंकर गर्मी में लू और बुखार से बचना है तो खाएं कच्चा आम, जाने फायदे

Share this article

Benefits and disadvantages of eating mango: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अधिकांश हिस्सों में अत्यधिक गर्मी और लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिन क्षेत्रों में लू नहीं चल रही है, वहाँ की गर्म हवाएं भी लू का एहसास करवा रही हैं। बुधवार को प्रयागराज में प्रदेश का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि कानपुर 48.4 डिग्री के साथ दूसरे स्थान पर रहा। लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं और वे अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए विभिन्न प्रकार के फलों का सेवन कर रहे हैं।

गर्मी के मौसम में मिलने वाले फलों में से आम, जिसे फलों का राजा कहा जाता है, हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में कच्चा और पक्का आम दोनों ही हमारे सेहत के लिए बड़े ही गुणकारी माने जाते हैं। हालांकि, दोनों का हमारे शरीर पर प्रभाव अलग-अलग होता है। इसलिए, गर्मियों में हमें आम का सेवन अवश्य करना चाहिए।

गर्मियों के मौसम में अगर किसी फल का सबसे अधिक इंतजार होता है तो वह आम ही है और अब कच्ची कैरी का मौसम शुरू हो गया है। कच्चे आम की भी गर्मियों में बहुत मांग रहती है, लेकिन इसके फायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आम में विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कॉपर, विटामिन बी 6, विटामिन ए, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

कच्चे आम के सेवन के लाभ

रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस लखनऊ विश्वविद्यालय) बताती हैं कि आम को गर्मी के मौसम में सेवन करने से हमारा शरीर फिट रहता है। कच्चे आम, जिसे कई लोग कच्ची कैरी के नाम से भी जानते हैं, का सेवन करने से हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है और हमारी इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

1. कच्चे आम से हड्डियाँ होंगी मजबूत

डॉ. स्मिता श्रीवास्तव के अनुसार, जो लोग कच्चा आम खाते हैं, उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं कम होती हैं। कच्चे आम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। कच्चे आम के पल्प में गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव इफेक्ट होता है जो एसिडिटी की समस्या को भी कम करता है। कच्चा आम खाने से अपच और गैस में राहत मिलती है। कच्चे आम में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसलिए, गर्मी के दिनों में कच्चे आम को अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। आप बच्चों को भी आम का पन्ना या चटनी खिला सकते हैं। कच्चे आम का सेवन करने से लू लगने का खतरा कम होता है।

Benefits and disadvantages of eating mango

2. डायबिटीज के मरीजों को होगा फायदा

डॉ. स्मिता श्रीवास्तव ने बताया कि कच्चे आम में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। अर्थात, कच्चे आम का सेवन डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा पहुंचाता है। हालांकि, डायबिटीज के मरीज आम खाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

ऐसे करें कच्चे आम का सेवन

डॉ. स्मिता श्रीवास्तव के अनुसार, गर्मी के मौसम में हमें कच्चे आम का सेवन काले नमक के साथ करना चाहिए। या फिर आम पन्ना, आम की चटनी बनाकर खाने के साथ सेवन कर सकते हैं। कच्चे आम में एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन बी 3 और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे दिल को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर होते हैं।

FAQs

प्रश्न: क्या कच्चे आम का सेवन सभी उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: हां, कच्चे आम का सेवन सभी उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

प्रश्न: कच्चे आम का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

उत्तर: कच्चे आम का सेवन काले नमक के साथ, आम पन्ना या चटनी के रूप में किया जा सकता है।

प्रश्न: क्या कच्चा आम लू से बचाने में मदद करता है?

उत्तर: हां, कच्चा आम लू से बचाने में मदद करता है और शरीर को ठंडक प्रदान करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now