News

मध्य प्रदेश में मौसम को लेकर बड़ी खबर; राज्य के 13 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत

×

मध्य प्रदेश में मौसम को लेकर बड़ी खबर; राज्य के 13 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत

Share this article

MP Weather Update: देशभर में चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। मध्यप्रदेश में मई का दूसरा सप्ताह भयंकर गर्मी और बदले मौसम का मिश्रण लेकर आया है। एक तरफ जहाँ दिन के तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही है वहीं, दूसरी और रातें भी सामान्य दिनों के मुकाबले गर्म हो रही है।

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार

राज्य के अधिकांश जिलों में शनिवार को दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। शाजापुर, नौगांव और खजुराहो में पारा 42 डिग्री से भी अधिक दर्ज किया गया। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन में भी तापमान में जबरदस्त वृद्धि देखी गई। भोपाल में शनिवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, जहां तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि

दिन के तापमान के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि हुई है। ज्यादातर शहरों में न्यूनतम पारा 2 से 5 डिग्री तक बढ़ गया है। गुना में शनिवार को 27.3 डिग्री के साथ रात सबसे गर्म रही।

सोमवार से मौसम में बदलाव की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार से मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है। ईरान की ओर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण, 6 और 7 मई को पूर्वी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

6 मई को विंध्य, महाकौशल और बुंदेलखंड के 13 जिलों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। इन जिलों में सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनूपपुर, शहडोल, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पन्ना शामिल हैं। मंगलवार को बैतूल, भोपाल, विदिशा और सागर में बादल छाएंगे और तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

मई के तीसरे और चौथे सप्ताह में बारिश-ओले की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, मई के तीसरे और चौथे सप्ताह में भी प्रदेश में बारिश और ओले गिरने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now