News

Bihar Weather: इन जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने बताया अगले तीन दिन का मौसम पूर्वानुमान ?

×

Bihar Weather: इन जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने बताया अगले तीन दिन का मौसम पूर्वानुमान ?

Share this article
Bihar Weather: इन जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने बताया अगले तीन दिन का मौसम पूर्वानुमान ?

Bihar Ka Mausam, Bihar Weather Update: झारखंड से मानसून की ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिससे बिहार में अगले कुछ दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 72 घंटे राज्य में बारिश के आसार बने रहेंगे। खासकर 5 अगस्त को उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण-पूर्व बिहार में अच्छी बारिश की संभावना है।

प्रमुख जिलों में भारी बारिश की संभावना

विशेषकर पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, और किशनगंज में भारी बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में सामान्य या छिटपुट बारिश की संभावना बनी हुई है।

अगले तीन दिनों का मौसम पूर्वानुमान

आईएमडी पटना के अनुसार, 6 और 7 अगस्त को राज्य के सभी क्षेत्रों में जोरदार बारिश का पूर्वानुमान है। रविवार को कटिहार, पूर्णिया और भभुआ में भारी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा औरंगाबाद, बांका, रोहतास, बेगूसराय, मुंगेर, गया, और भागलपुर में मध्यम दर्जे की बारिश हुई है।

अब तक की बारिश की स्थिति

हालांकि राज्य में अभी सामान्य से 31% कम 371 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। सामान्य तौर पर इस अवधि तक 538 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए थी। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, किशनगंज और अरवल ही ऐसे जिले हैं जहां सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हुई है। अन्य जिलों में अब तक सामान्य से काफी कम बरसात हुई है। वैशाली, सारण, समस्तीपुर, सहरसा, और मधुबनी जैसे जिलों में सबसे कम बारिश हुई है, जिससे खेती बुरी तरह प्रभावित हुई है।

किसानों को मिली राहत

बिहार में लगातार हो रही बरसात की वजह से राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में खेती की बेहतर स्थिति बनती जा रही है। खासकर धान की रोपाई जारी है, जिससे सूखे की आशंका कमजोर हुई है। आईएमडी के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगस्त में सर्वाधिक बारिश राज्य के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी बिहार में होने की संभावना है।

इस बीच, लगातार बारिश की दरकार महसूस की जा रही है, ताकि खेती की स्थिति और बेहतर हो सके और किसानों को अधिक राहत मिल सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now