News

Bihar Weather Today: इस तारीख से बिहार में बदलेगा मौसम मिजाज! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

×

Bihar Weather Today: इस तारीख से बिहार में बदलेगा मौसम मिजाज! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share this article

Bihar Weather News: बिहार में मौसम का मिजाज बदलाव की आगोश में है। जहाँ एक ओर पछुआ हवा के चलते तापमान में वृद्धि हो रही है, वहीं दोपहर बाद बादलों की आवाजाही से उमस भरी गर्मी लोगों को बेहाल कर रही है।

उत्तरी भागों में राहत, दक्षिण में तीव्र गर्मी:

राज्य के उत्तरी भागों में छिटपुट वर्षा से लोगों को कुछ राहत मिल रही है, वहीं दक्षिणी भागों में लू का प्रकोप तीव्र हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों तक मौसम में बदलाव की संभावना नहीं है।

इन शहरों में लू का अलर्ट:

पटना और आसपास के इलाकों में शनिवार को मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, दक्षिणी भागों के बांका, नवादा, पूर्णिया, भागलपुर और गोपालगंज में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

किशनगंज और अररिया में आंधी-पानी की संभावना:

मौसम विभाग ने किशनगंज और अररिया जिले में आंधी-पानी के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है।

19 मई से राहत की उम्मीद:

मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई से मौसम में एक बार फिर बदलाव की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय परिसंचरण और दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के प्रभाव से 19 से 23 मई तक पटना समेत कई जिलों में मेघ गर्जन के साथ आंधी-पानी की संभावना है।

किसानों को सतर्क रहने की सलाह:

मौसम में बदलाव के बाद तापमान में गिरावट से लोगों को भीषण गर्मी और लू से कुछ समय के लिए राहत मिलेगी। हालांकि, मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने और फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने की सलाह दी है।

21 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान:

शुक्रवार को पटना सहित 21 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया। राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 41.7 डिग्री सेल्सियस हो गया।

कुछ इलाकों में बारिश:

वहीं, बांका के बौसी में सर्वाधिक 14.8 मिमी, बांका में 13.2 मिमी, किशनगंज में 11.6 मिमी और कटिहार में 7.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान:

पटना  41.7  29.2
गया  41.7  27.2
भागलपुर  39.4  25.6
मुजफ्फरपुर  35.8  27.8

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now