News

मानसून से पहले बिहार के इन जिलों में 46 डिग्री के पार पहुंचा पारा, लू का प्रकोप जारी, जानें कब होगी बारिश?

×

मानसून से पहले बिहार के इन जिलों में 46 डिग्री के पार पहुंचा पारा, लू का प्रकोप जारी, जानें कब होगी बारिश?

Share this article

Heat Wave Alert in Bihar: पटना: बिहार में भीषण गर्मी का दौर जारी है। पटना समेत कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों तक राज्य में लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है।

पटना में टूटा 20 साल का रिकॉर्ड

पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह पिछले 20 सालों में जून महीने का सबसे अधिक तापमान है। इससे पहले 2003 में 1 जून को पटना का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

बक्सर में 46.1 डिग्री

बक्सर जिले में रविवार को अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह राज्य का सबसे अधिक तापमान रहा। इसके अलावा, गया में 44.5 डिग्री, भोजपुर में 45.4 डिग्री, सासाराम में 44.5 डिग्री, अरवल में 44.5 डिग्री, औरंगाबाद में 44.9 डिग्री और नालंदा में 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

बिहार के 14 जिलों में भीषण गर्मी और लू को लेकर मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बेगूसराय, पटना, गया, जहानाबाद, बक्सर, आरा, औरंगाबाद, सासाराम, नालंदा, नवादा और बांका शामिल हैं।

लोगों को परेशानी

भीषण गर्मी से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। बाजारों और सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

स्वास्थ्य पर पड़ रहा बुरा असर

भीषण गर्मी का स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। अस्पतालों में गर्मी से जुड़ी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

लू से बचाव के उपाय

  • घरों से बाहर निकलते समय सिर पर टोपी या छाता जरूर लें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें।
  • हल्के और ढीले कपड़े पहनें।
  • तेल और मसालेदार भोजन से बचें।
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का ख्याल रखें।
  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों तक राज्य के मौसम में किसी विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now