News

Cyclonic Storm Remal News: 2 दिन बाद इन इलाकों में होगी भारी बारिश, टकराने वाला है रेवल चक्रवाती तूफान

×

Cyclonic Storm Remal News: 2 दिन बाद इन इलाकों में होगी भारी बारिश, टकराने वाला है रेवल चक्रवाती तूफान

Share this article

बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र अब और भी ज्यादा सघन होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm Remal) का रूप लेने जा रहा है। मौसम विभाग ने शुक्रवार, 24 मई को बताया कि यह चक्रवाती तूफान 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच जमीन से टकरा सकता है। इस टकराव के समय पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में दबाव का यह क्षेत्र पश्चिम बंगाल के कैनिंग से करीब 810 किलोमीटर दक्षिण में मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। 25 मई की सुबह तक यह सघन होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। विभाग के अनुसार, यह दबाव क्षेत्र 25 मई की शाम तक उत्तरी दिशा में बढ़ते हुए और सघन होकर भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा।

टकराव का समय और प्रभाव

मौसम विभाग के अनुसार, यह चक्रवाती तूफान 26 मई की मध्यरात्रि को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के तटों को पार करेगा। इसके टकराने से 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इस समयावधि में कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और हावड़ा जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

भारी बारिश और तेज हवाओं की चेतावनी

मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को इन क्षेत्रों में तेज हवाओं की भी चेतावनी दी है। दक्षिण 24 परगना में हवाएं 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं, जबकि पूर्व मेदिनीपुर में हवाओं की गति 80 से 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। कोलकाता, उत्तर 24 परगना और हावड़ा में हवाओं की गति 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक रहने की संभावना है।

मछुआरों के लिए चेतावनी

मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, इस चक्रवाती तूफान के प्रभाव से 25 मई से उत्तर और दक्षिण ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है।

ओडिशा में भी भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने बताया कि 26 मई को ओडिशा के बालासोर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेंटीमीटर) की चेतावनी जारी की गई है। भद्रक और केंद्रपाड़ा में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि 26 मई को ओडिशा के जिन जिलों में बारिश होने की संभावना है, उनमें बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा शामिल हैं। वहीं, 27 मई को बालासोर, भद्रक और मयूरभंज में भी बारिश हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now