News

Delhi Ka Mausam : कैसा रहेगा आज दिल्ली-NCR का मौसम? देखें विभाग का अपडेट

×

Delhi Ka Mausam : कैसा रहेगा आज दिल्ली-NCR का मौसम? देखें विभाग का अपडेट

Share this article

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी से दिल्लीवासी बेहाल हैं। घर से निकलना मुश्किल हो गया है। हालांकि, मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार के लिए राहत की खबर दी है। विभाग के अनुसार, आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi Ka Mausam) में हल्की बारिश और आंधी आने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam)

आईएमडी के अनुसार, आज दोपहर में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। विभाग ने बताया है कि आज आंधी, धूल भरी आंधी और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

आने वाले दिनों का मौसम:

  • पूर्वोत्तर में भारी बारिश: मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर में अगले चार-पांच दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसका असर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्य भारत जैसे सभी उत्तर-पश्चिमी राज्यों में भी दिखेगा। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में लोगों को हीटवेव से राहत मिल सकती है।
  • मॉनसून का आगमन: विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले चौबीस घंटों में मॉनसून कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी प्रवेश कर सकता है।

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का आगमन:

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने गुरुवार (30 मई) को केरल के तट और पूर्वोत्तर के कुछ क्षेत्रों में दस्तक दे दी है। इसी के साथ जून से सितंबर तक चलने वाले मॉनसून सीजन की शुरुआत हो गई।

महत्वपूर्ण बातें:

  • दिल्लीवासियों को आज शुक्रवार को हल्की बारिश और आंधी के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।
  • दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है, जिससे लोगों को उम्मीद है कि गर्मी से जल्द ही राहत मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now