News

Delhi Ka Mausam : दिल्ली में 13 साल बाद बना सबसे गर्म रात का नया रिकॉर्ड, IMD का अलर्ट जारी

×

Delhi Ka Mausam : दिल्ली में 13 साल बाद बना सबसे गर्म रात का नया रिकॉर्ड, IMD का अलर्ट जारी

Share this article

Delhi Ka Mausam : दिल्ली में बढ़ती गर्मी और उसके प्रभावों के बारे में है। इसमें यह बताया गया है कि दिल्ली में हाल ही में अब तक की सबसे गर्म रात का नया रिकॉर्ड बना है। मंगलवार की रात न्यूनतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसने 3 जून 2010 के 34.7 डिग्री सेल्सियस के उच्चतम न्यूनतम तापमान को तोड़ दिया।

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार 37 दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा बना हुआ है। इससे पहले मंगलवार को न्यूनतम तापमान ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ा था, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा 33.8 डिग्री दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के अनुसार आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली झोंके दार हवा के साथ धूल भरी आंधी चलेगी। गर्जन वाले बादल बनने, बिजली चमकने और हल्की वर्षा होने के भी आसार जताए गए हैं। मैक्सिमम टेंपरेचर 43 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है।

भीषण गर्मी के कारण दिल्ली की सड़कों से लेकर बाजारों तक दोपहर में कर्फ्यू जैसा माहौल देखा जा रहा है। लोगों से बराबर गुलजार रहने वाला कर्तव्य पथ सूना पड़ा हुआ नजर आ रहा है और यही हाल इंडिया गेट, संसद भवन, पुराना किला, कुतुब मीनार समेत अन्य पर्यटन स्थलों का भी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now