News

दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, धूलभरी आंधी के साथ कई जगह बारिश, जानें कब आएगा मानसून?

×

दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, धूलभरी आंधी के साथ कई जगह बारिश, जानें कब आएगा मानसून?

Share this article

Delhi Weather Forecast: देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच, मौसम विभाग (IMD) ने राहत भरी खबर दी है। IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटों में केरल में मॉनसून दस्तक दे सकता है। एक तरफ जहां केरल में मॉनसून की एंट्री के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं, वहीं दिल्ली-एनसीआर में आज दोपहर के बाद अचानक मौसम ने करवट ली।

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में कई इलाकों में अचानक धूप गायब हो गई और आसमान में बादल छा गए हैं। वहीं, कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी और बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, यूपी, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। IMD ने सोनीपत, रोहतक, हापुड़, गुलावटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर और आस-पास के इलाकों में अगले 2 घंटों में बारिश और बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की है। वहीं, इस दौरान 30-40 किमी/घंटा की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert in Delhi) भी जारी किया है। नजफगढ़, पालम और आयानगर में बारिश का अनुमान जताया गया है।

दिल्ली का तापमान (Delhi Weather)

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को आकाश साफ रहेगा और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद शुक्रवार व शनिवार को आकाश में बादल छाए रह सकते हैं। गरज के साथ धूल भरी आंधी चल सकती हैं।

दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में आज यानी बुधवार,29 मई को पारा 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भारत में आज का सबसे गर्म दिन है। हालांकि, आधिकारिक अधिकतम तापमान शाम 5.30 बजे आएगा।

बता दें कि मौसम विभाग ने इस बार 30 मई को केरल में मॉनसून के दस्तक की उम्मीद जताई है। इसके बाद राज्य में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी। हालांकि, केरल पहले ही बहुत तेज बारिश और जलभराव से जूझ रहा है।

भारत में मॉनसून का आगमन (Monsoon Kab Aayega?)

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon 2024) आमतौर पर 1 जून के आस-पास केरल में प्रवेश करता है। सामान्य तौर पर ये उछाल के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर कर लेता है। इससे पहले 22 मई मॉनसून अंडमान निकोबार में दस्तक देता है। इस बार अंडमान में मॉनसून का आगमन सामान्य से 3 दिन पहले, 19 मई को हो गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now