News

Delhi Metro Liquor: दिल्ली मेट्रो में शराब ले जाने वाले ध्यान दें! DMRC ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

×

Delhi Metro Liquor: दिल्ली मेट्रो में शराब ले जाने वाले ध्यान दें! DMRC ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

Share this article
Delhi Metro Liquor: दिल्ली मेट्रो में शराब ले जाने वाले ध्यान दें! DMRC ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

नई दिल्लीDelhi Metro Liquor Limit : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने घोषणा की है कि मेट्रो ट्रेनों में यात्री दो सीलबंद शराब की बोतलें ले जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए संबंधित राज्यों के आबकारी नियम लागू होंगे। दिल्ली मेट्रो सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी में ही नहीं, बल्कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में भी चलती है, जिनमें फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा शामिल हैं। इन राज्यों में अलग-अलग आबकारी नियम हैं, इसलिए यात्रियों को इन नियमों के प्रति सावधान रहने की सलाह दी गई है।

पिछले साल मिली थी अनुमति

पिछले साल जून में, DMRC ने घोषणा की थी कि एक व्यक्ति मेट्रो ट्रेनों में दो सीलबंद शराब की बोतलें ले जा सकता है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने इस पर आपत्ति जताई थी, क्योंकि यह आबकारी नियमों के खिलाफ था।

एक राज्य से दूसरे राज्य में शराब ले जाने के नियम

आबकारी अधिनियम के अनुसार, रम, वोदका और व्हिस्की जैसी शराब की केवल एक सीलबंद बोतल एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाई जा सकती है। दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने कहा कि दिल्ली सरकार की आबकारी नीति के तहत नियम मेट्रो में लागू होंगे।

एक बोतल ले जाने की अनुमति

दिल्ली, यूपी और हरियाणा में मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को अपने गंतव्य राज्य के आबकारी नियमों का पालन करना होगा। अगर कोई यात्री दिल्ली से दो शराब की बोतलों के साथ मेट्रो में चढ़ता है और उत्तर प्रदेश की ओर जाता है, तो उसे यह समझना चाहिए कि उत्तर प्रदेश के आबकारी नियमों के अनुसार केवल एक ही बोतल ले जाना अनुमति है।

जानिये क्या बोला डीएमआरसी

DMRC ने स्पष्ट किया है कि यात्रा के दौरान आबकारी नियमों का पालन करना अनिवार्य है। इसलिए, अगर किसी राज्य में एक सीलबंद बोतल की अनुमति है, तो यात्री को उसी के अनुसार अपनी योजना बनानी चाहिए। दिल्ली मेट्रो यात्रियों से अनुरोध करती है कि वे यात्रा से पहले संबंधित राज्यों के आबकारी नियमों की जांच कर लें और उनका पालन करें।

यात्रा के दौरान सतर्क रहें

मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे यात्रा के दौरान अपने साथ ले जाने वाले सामान की जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि वे संबंधित राज्यों के नियमों का उल्लंघन न करें। दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के प्रति प्रतिबद्ध है और उनसे नियमों का पालन करने की अपील करती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now