News

दिल्ली NCR में मई के महीने में मौसम का मिजाज: गर्मी का दौर होगा तेज, वीकेंड पर होगी बारिश

×

दिल्ली NCR में मई के महीने में मौसम का मिजाज: गर्मी का दौर होगा तेज, वीकेंड पर होगी बारिश

Share this article

IMD Weather, नई दिल्ली: मई का महीना आमतौर पर तीव्र गर्मी का प्रतीक होता है, लेकिन इस साल दिल्ली NCR में मई के शुरुआती दिनों में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। अप्रैल महीना भी मौसम के लिहाज से काफी सुहावना रहा था, और मई की शुरुआत में तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था।

हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, अब दिल्ली NCR में गर्मी का दौर तेज होने वाला है। 3 मई को तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, और दिन भर मौसम साफ रहेगा। हवाएं भी तेज चलने का अनुमान है।

वीकेंड पर आंधी-बारिश का अलर्ट

मई के पहले सप्ताह के अंत में, यानी शनिवार और रविवार को दिल्ली NCR में हल्की बारिश होने की संभावना है। इन दिनों तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने इन दोनों दिनों के लिए आंधी-बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। 8 मई तक दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है, जिससे गर्मी का सितम और बढ़ जाएगा।

पिछले साल की तुलना में इस साल तापमान रहा है कम

हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल मई के महीने में तापमान कम रहा है। 1 मई को पिछले साल तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस था, जबकि इस साल यह 26.1 डिग्री सेल्सियस रहा था। 2 मई की सुबह में भी पिछले साल न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया था, जबकि इस साल यह 23 डिग्री सेल्सियस रहा।

आने वाले दिनों में दिल्ली NCR में मौसम का पूर्वानुमान:

  • 3 मई: तापमान 38 डिग्री सेल्सियस, साफ मौसम, तेज हवाएं
  • 4-5 मई: तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, हल्की बारिश, तेज हवाएं, आंधी-बारिश का अलर्ट
  • 6-7 मई: तापमान 38-39 डिग्री सेल्सियस, साफ मौसम, हल्की धूप
  • 8 मई: तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक, साफ मौसम, तेज धूप

दिल्ली NCR में मई के महीने में गर्मी का दौर तेज होने वाला है। वीकेंड पर हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इससे गर्मी में ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 8 मई तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है, जिससे लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now