News

हरियाणा के इस शहर में बिछेगी नई रेल लाइन; इन लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

×

हरियाणा के इस शहर में बिछेगी नई रेल लाइन; इन लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

Share this article
Delhi to Jammu Railway Line
Delhi to Jammu Railway Line

Delhi to Jammu Railway Line, चंडीगढ़: भारतीय रेलवे ने दिल्ली से जम्मू के बीच एक नई रेल लाइन बिछाने का निर्णय लिया है। इस परियोजना के तहत पुणे की एक कंपनी ने अप्रैल माह में सर्वे कार्य प्रारंभ किया था। सर्वे पूरा होने में अभी तीन से चार महीने का समय लग सकता है। सर्वेक्षण के बाद, मुख्य लाइन और डीएफसीसीआईएल कॉरिडोर के साथ लाइन बिछाने का कार्य भी शुरू किया जाएगा। हालांकि, अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि एक लाइन बिछाई जाएगी या दो। सर्वे की रिपोर्ट तैयार होने के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।

यात्रियों को होगा समय की बचत और यात्रा होगी सुविधाजनक

नई रेल लाइन के बिछने से यात्रियों का समय बचेगा और गति में भी बढ़ोतरी होगी। रेलवे ने इस सुविधा को ध्यान में रखते हुए लाइन बिछाने का प्रस्ताव तैयार किया है और इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी पुणे की एक कंपनी को सौंपी है। जानकारी के अनुसार, सर्वे पूरा होने के बाद रेलवे लाइन बिछाने का खर्च बजट तैयार किया जाएगा। इसके लिए रेलवे को भूमि अधिग्रहण भी करनी पड़ सकती है। यह नई रेलवे लाइन पुरानी रेलवे लाइनों के पास ही बिछाई जाएगी, ताकि ट्रेनों के संचालन में कोई बाधा न आए।

रूटदूरी (किमी)मुख्य ट्रेनें
दिल्ली-अंबाला200राजधानी एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस
दिल्ली-जम्मू600श्री शक्ति एक्सप्रेस, अन्य वीआईपी ट्रेनें

वीआईपी ट्रेनों का संचालन और यात्री सुविधाएं

दिल्ली से जम्मू तक रेलवे ट्रैक की लंबाई लगभग 600 किमी है, जिसमें दिल्ली से अंबाला तक की दूरी 200 किमी है। वर्तमान में इस रेल सेक्शन पर लगभग 60 से अधिक ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इनमें दिल्ली से जम्मू राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली से कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस, श्री शक्ति एक्सप्रेस सहित कई अन्य वीआईपी ट्रेनें शामिल हैं। इससे यात्रियों को काफी राहत मिल रही है और यात्रा की सुविधा बढ़ी है।

भूमि अधिग्रहण और बजट तैयारी

नई रेल लाइन के निर्माण के लिए रेलवे को भूमि अधिग्रहण भी करनी पड़ सकती है। सर्वे पूरा होने के बाद, रेलवे लाइन बिछाने का खर्च बजट तैयार किया जाएगा। यह नई लाइन पुरानी लाइनों के पास ही बिछाई जाएगी, ताकि ट्रेनों के संचालन में कोई बाधा न आए। रेलवे का यह कदम यात्रियों के लिए समय की बचत और यात्रा की सुविधा में वृद्धि के उद्देश्य से उठाया गया है।

आधिकारिक जानकारी और अपडेट

अधिक जानकारी के लिए भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now