News

Delhi Weather IMD Forecast: सावधान! मई महीने में दिल्ली वालों की बढ़ेगी परेसानी, पारा 41 के पार होने की संभावना

×

Delhi Weather IMD Forecast: सावधान! मई महीने में दिल्ली वालों की बढ़ेगी परेसानी, पारा 41 के पार होने की संभावना

Share this article

Delhi Weather IMD Forecast: आईएमडी (IMD Weather) मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के अनुसार दो से आठ मई के बीच अधिकतम तापमान 35 से 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. जो की दिल्ली वालों के लिए मुश्किले बढ़ाने वाला हैं. आइये जानते हैं पूरे मई महीने में दिल्ली का मौसम कैसा रहने वाला हैं…

भारत में गर्मी के महीने आने के साथ, दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य क्षेत्रों में लोगों को तेज गर्मी का सामना करना होगा। भारत मौसम विभाग के अनुसार, मई के दो से आठ मई के बीच दिन के अधिकतम तापमान में छह और न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है। यदि ऐसा होता है, तो लोगों को 41 डिग्री से अधिक तापमान का सामना करना पड़ेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को जारी अपेडेट में बताया कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में मई महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। इसके अलावा, मई में दो से चार दिन लू चलने की भी संभावना है। इसके अलावा, आठ मई के बीच 35 से 36 तक अधिकतम तापमान की संभावना है।

दिल्ली में मई महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है। इसके साथ ही, लू की संभावना भी है। आईएमडी के प्रमुख मृत्युजंय महापात्र के मुताबिक, दिल्ली सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में मई महीने में गर्म हवाओं की संभावना है।

दिल्ली में लू चलने की भी संभावना है, जो मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ विकसित हो सकती है। यहाँ तक कि दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में भी लू की संभावना है।

इस प्रकार, मई महीने में दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में तेज गर्मी और लू की संभावना है। लोगों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना और प्राकृतिक ठंडाई पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही, ऊनी कपड़ों का प्रयोग करना और पानी की अधिक मात्रा में सेवन करना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now