News

Delhi Weather : दिल्ली में आगामी 3 दिन ‘तूफानी’ हवाएं चलने का अलर्ट जारी, बारिश भी होगी

×

Delhi Weather : दिल्ली में आगामी 3 दिन ‘तूफानी’ हवाएं चलने का अलर्ट जारी, बारिश भी होगी

Share this article

Aaj Ka Mausam, New Delhi: दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सुबह के समय तेज धूप निकली। हालांकि, बीच-बीच में बादलों की आवाजाही भी रही। दिन भर की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक था। यहां पर आर्द्रता का स्तर 59 से 39 फीसदी तक रहा।

मौसम की संभावना

भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार, विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि राजधानी में बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 22 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।

मौसम का अनुमान

वैज्ञानिक एवं क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 18 अप्रैल को अधिकतम तापमान के 38 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है जो 19 अप्रैल को राजधानी में हल्की बारिश के पूर्वानुमान के कारण गिर कर 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

वायु गुणवत्ता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 227 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा गया है। यह बताता है कि हवा का गुणवत्ता “खराब” है, जो नागरिकों के लिए संकेत हो सकता है कि वे बाहर की यात्रा से बचें।

अगले 12 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत 18 से 21 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

19 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

18 और 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now