News

Delhi Weather Update: दिल्ली में गर्मी से हो गया है लोगों का जीना मुश्किल! जानिए कब मिलेगी राहत

×

Delhi Weather Update: दिल्ली में गर्मी से हो गया है लोगों का जीना मुश्किल! जानिए कब मिलेगी राहत

Share this article

Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली में इन दिनों गर्मी का सितम जारी है. तेज धूप और लू की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो रखा है. सोमवार को भी दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अगले सात दिनों के लिए भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है.

लू ने किया जीना मुहाल:

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में लू की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं. सड़कें सूनी पड़ी हुई हैं और बाजारों में भीड़ कम हो गई है. कई लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान:

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है. सोमवार को आसमान साफ रहेगा और कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी. 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

अधिकतम तापमान:

सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. 23 मई तक दिल्ली में हीटवेव रहने की संभावना है.

स्वास्थ्य के लिए सलाह:

मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी है. खासकर बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए.

पानी पीने की सलाह:

गर्मी से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खूब पानी पीते रहें. पानी पीने के अलावा आप ओआरएस, नींबू पानी, छाछ और लस्सी का भी सेवन कर सकते हैं.

ये है गर्मी से बचने के उपाय:

घर से बाहर निकलते समय: सिर पर टोपी या छाता जरूर लगाएं.
कपड़े: ढीले-ढाले और हल्के रंगों के कपड़े पहनें.
खाना: हल्का और पौष्टिक भोजन खाएं.
विश्राम: दिन में थोड़ा-थोड़ा आराम करते रहें.
बिजली: बिजली का कम इस्तेमाल करें.
पौधे: घर के आसपास पेड़-पौधे लगाएं.

गर्मी से जुड़ी बीमारियां:

गर्मी की वजह से कई बीमारियां भी हो सकती हैं, जैसे कि लू, हीट स्ट्रोक, डायरिया और डिहाइड्रेशन. इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप एहतियात बरतें और डॉक्टर की सलाह लें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now