News

उत्तर भारत में गर्मी से मचा हाहाकार! अगले 5 दिनों तक कोई राहत नहीं

×

उत्तर भारत में गर्मी से मचा हाहाकार! अगले 5 दिनों तक कोई राहत नहीं

Share this article

Heatwave in North India, नई दिल्ली, 18 मई, 2024: उत्तरी भारत में तीव्र लू का प्रकोप जारी है, जिसके कारण तापमान में बेतहाशा वृद्धि हुई है। शुक्रवार को, दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो देश में सबसे अधिक तापमान था। इसने नजफगढ़ को देश का सबसे गर्म स्थान बना दिया।

भविष्यवाणी: अभी कोई राहत नहीं

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि अगले पांच दिनों तक उत्तरी भारत के अधिकांश हिस्सों में तीव्र लू का प्रकोप जारी रहेगा। 17 से 21 मई के बीच, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू और तीव्र लू चलने की संभावना है।

बिजली की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि

दिल्ली में तीव्र गर्मी के कारण बिजली की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। 17 मई को, दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 6987 मेगावाट तक पहुंच गई, जो मई के पहले 18 दिनों में अब तक की सबसे अधिक है। यह पिछले साल मई के पहले 18 दिनों की तुलना में 100% अधिक है।

अन्य प्रभावित क्षेत्र

नजफगढ़ के अलावा, हिमाचल प्रदेश के ऊना में 43.2 डिग्री सेल्सियस, आगरा में 46.9 डिग्री सेल्सियस, चंडीगढ़ में 44.5 डिग्री सेल्सियस, राजस्थान के बाड़मेर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली के आयानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 44.9 डिग्री सेल्सियस, गुजरात के सुरेंद्रनगर में 44.7 डिग्री सेल्सियस और पंजाब के पटियाला में 44.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

उत्तरी भारत में तीव्र लू का प्रकोप लोगों के लिए भारी मुसीबत बन गया है। तापमान में बेतहाशा वृद्धि के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। बिजली की मांग में भी अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, जिससे बिजली की कटौती हो रही है। आईएमडी ने लोगों को घरों से बाहर निकलने से बचने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now