News

Haryana Loan Waiver: किसानों की बल्ले बल्ले; हरियाणा में 133 करोड़ का कर्ज माफ, सीएम सैनी ने की घोषणा

×

Haryana Loan Waiver: किसानों की बल्ले बल्ले; हरियाणा में 133 करोड़ का कर्ज माफ, सीएम सैनी ने की घोषणा

Share this article
Haryana Loan Waiver: किसानों की बल्ले बल्ले; हरियाणा में 133 करोड़ का कर्ज माफ, सीएम सैनी ने की घोषणा

Haryana Loan Waiver : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने रविवार को कुरुक्षेत्र में किसानों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। उन्होंने थानेसर अनाज मंडी में बीजेपी की विजय शंखनाद रैली में किसानों का 133 करोड़ 55 लाख रुपये का कर्ज माफ करने का ऐलान किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब प्रदेशभर में सभी फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदा जाएगा। पहले केवल 14 फसलों की खरीद MSP पर होती थी।

महत्वपूर्ण घोषणाएं

  1. कर्ज माफी – Haryana Karj Mafi 
    • मुख्यमंत्री ने किसानों के 133 करोड़ 55 लाख रुपये के कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। यह निर्णय किसानों के आर्थिक बोझ को कम करेगा और उन्हें राहत प्रदान करेगा।
  2. ट्यूबवेल की स्थानांतरण सुविधा:
    • मुख्यमंत्री सैनी ने कहा कि किसान अब पुराने और बंद हो चुके ट्यूबवेलों को दूसरी जगह लगाने में सक्षम होंगे, जिसमें उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी।
  3. सभी फसलों की MSP पर खरीद:
    • हरियाणा सरकार अब प्रदेशभर में सभी फसलों को MSP पर खरीदेगी। पहले केवल 14 फसलों की खरीद होती थी, लेकिन अब सभी फसलें MSP पर खरीदी जाएंगी, जिससे किसानों को उचित मूल्य मिलेगा।

कांग्रेस पर निशाना

मुख्यमंत्री सैनी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस नई-नई तकनीक से झूठ फैलाकर सरकार बनाना चाहती है। उन्होंने कांग्रेस के हिसाब मांगने पर कहा कि हमने अग्निवीर योजना में हरियाणा में 10 फीसदी आरक्षण दिया है और सूर्य योजना के तहत सोलर योजना शुरू की है। सरकारी विभागों में 40 हजार पद भरे जा रहे हैं और पिछले 10 सालों में 1 लाख 41 हजार युवाओं को नौकरी दी गई है।

बीजेपी की रैली में दिग्गज नेता शामिल

विजय शंखनाद रैली में पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत कई दिग्गज नेता शामिल रहे। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी रैली में भाग लिया और हरियाणा के किसानों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि हरियाणा ऐसा पहला राज्य होगा, जहां हर फसल MSP पर खरीदी जाएगी।

विकास पर जोर

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हमने हरियाणा में नॉन स्टॉप विकास किया है, जबकि कांग्रेस ने विकास पर फुल स्टॉप लगाया था। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा पर भी निशाना साधा और कहा कि हुड्डा को गरीबों के घर जलाने, जमीनों की अवैध बिक्री और दलितों पर अत्याचार का हिसाब देना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now