News

Free Solar Panel Scheme : RESCO कंपनी लगाएगी फ्री में सोलर पैनल; पर्यावरण और उपभोक्ता दोनों को फायदा

×

Free Solar Panel Scheme : RESCO कंपनी लगाएगी फ्री में सोलर पैनल; पर्यावरण और उपभोक्ता दोनों को फायदा

Share this article
Free Solar Panel Scheme
Free Solar Panel Scheme

Free Solar Panel Scheme  : आज के समय में बिजली की बढ़ती खपत से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखते हुए सरकार ने एक नई सोलर स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत RESCO कंपनी नागरिकों के घरों में फ्री में सोलर पैनल इंस्टाल करेगी, जिससे न केवल बिजली की जरूरतें पूरी होंगी बल्कि पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

सूर्य घर योजना: हर घर पर सोलर पैनल

सरकार की सूर्य घर योजना के अंतर्गत देशभर के 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल इंस्टाल किए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य हरित और साफ ऊर्जा को बढ़ावा देना है। सोलर पैनल लगाने से ग्रिड की बिजली पर निर्भरता कम हो जाएगी और नागरिकों को महंगे बिजली बिलों से छुटकारा मिलेगा।

RESCO कंपनी की पहल

RESCO कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में प्रसिद्ध है और अब यह कंपनी नागरिकों के घरों में फ्री सोलर पैनल इंस्टाल कर रही है। कंपनी न केवल सोलर पैनल लगाएगी बल्कि उनके रखरखाव का भी ध्यान रखेगी। इससे नागरिक अन्य खर्चों से बच सकेंगे और केवल इस्तेमाल की गई बिजली का ही पैसा देना होगा।

महंगे बिजली बिलों से छुटकारा

सोलर पैनल इंस्टाल करने से उपभोक्ताओं को कई फायदे मिलेंगे। सबसे बड़ा फायदा यह है कि बिजली के बिल कम हो जाएंगे। उपभोक्ता को सोलर पैनल इंस्टाल करने के लिए कोई निवेश नहीं करना पड़ेगा क्योंकि इसका पूरा खर्च RESCO कंपनी वहन करेगी। इस प्रकार उपभोक्ताओं पर किसी भी तरह का वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।

पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मदद

सोलर पैनल इंस्टाल होने से बिजली का बिल कम होने के साथ-साथ पर्यावरण को भी साफ रखा जा सकेगा। सोलर पैनल से कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और प्रदूषण भी कम होगा। RESCO कंपनी की इस पहल से न केवल उपभोक्ताओं को महंगे बिजली बिलों से राहत मिलेगी बल्कि पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

सरकार और RESCO कंपनी की इस नई योजना से नागरिकों को सस्ती और भरोसेमंद बिजली मिलेगी और भविष्य में बिजली की जरूरतों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now