News

GOLD SILVER PRICE: बजट पेश होते ही अचानक गिरे सोने के दाम! एक झटके में 4000 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड, चेक करें ताज़ा भाव

×

GOLD SILVER PRICE: बजट पेश होते ही अचानक गिरे सोने के दाम! एक झटके में 4000 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड, चेक करें ताज़ा भाव

Share this article
gold silver prices

GOLD SILVER PRICE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार (NDA Govt) ने अपना पहला बजट (Budget 2024) पेश किया है और इसमें सोना-चांदी को लेकर एक महत्वपूर्ण ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने सोने और चांदी (Sona Chandi Bhav) समेत अन्य मेटल्स पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है, जिसके बाद सोने की कीमतों में अचानक बड़ी गिरावट (Gold Price Fall) देखने को मिली है।

एमसीएक्स पर सोने की कीमत में भारी गिरावट

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने सोना और चांदी पर पहले से लागू कस्टम ड्यूटी कम करके अब 6% कर दिया है। इस फैसले का तत्काल असर सोने की कीमतों पर देखने को मिला और यह 4000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो गया। MCX पर गोल्ड फ्यूचर्स कारोबार के दौरान मंगलवार को सोने का भाव 72,850 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंचा था, और जैसे ही कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान हुआ, यह तेजी से गिरकर 68,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया।

चांदी की कीमत में भी आई भारी गिरावट

सोने के साथ-साथ चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी की कीमत 89,015 रुपये पर पहुंच गई थी और ऐलान के बाद यह 4,740 रुपये सस्ती होकर 84,275 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

वित्त मंत्री के बड़े ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 10% से घटाकर 6% कर दिया है। इसमें बेसिक कस्टम ड्यूटी 5% और एग्री इंफ्रा एंड डेवलपमेंट सेस 1% शामिल है। प्लेटिनम पर लगने वाला शुल्क भी कम होकर अब 6.4% हो गया है। इसके अलावा, इंपोर्टेड ज्वैलरी पर भी कस्टम ड्यूटी में कटौती की गई है।

घरेलू बाजार पर असर

सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6% करने से घरेलू बाजार में भी कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है और इससे Gold Demand में बढ़ोतरी हो सकती है। इससे पहले सोने और चांदी पर मौजूदा शुल्क 15% था, जिसमें 10% बेसिक कस्टम ड्यूटी और 5% एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेस शामिल था। वित्त मंत्री के ऐलान के बाद अब 5% बेसिक कस्टम ड्यूटी और 1% सेस लगेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now