News

Dwarka Expressway को गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू

×

Dwarka Expressway को गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू

Share this article
Gurugram-Pataudi-Rewari Expressway
Gurugram-Pataudi-Rewari Expressway

Gurugram-Pataudi-Rewari Expressway: द्वारका एक्सप्रेसवे को गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। यह फ्लाईओवर दिल्ली से आ रहे वाहन चालकों को पटौदी और रेवाड़ी जाने में आसानी प्रदान करेगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को शुरू कर दिया है और अगले साल मार्च तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

निर्माण की समयसीमा और लागत

एनएचएआई का दावा है कि इस पूरे एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य 31 दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा। करीब 46 किलोमीटर लंबाई के गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी एक्सप्रेसवे का निर्माण करीब 900 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।

परियोजनालंबाईलागत
द्वारका एक्सप्रेसवे46 किमी900 करोड़ रु

फ्लाईओवर की विशेषताएं

द्वारका एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-88ए और 88बी के बीच में से यह एक्सप्रेसवे निकल रहा है, जो रेवाड़ी तक जाएगा। एनएचएआई ने सेक्टर-37डी स्थित रॉयल ग्रीन रियलिटी कोर्ट यार्ड से द्वारका एक्सप्रेसवे के ऊपर से गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए फ्लाईओवर निर्माण की योजना बनाई थी। इसके तहत शुक्रवार सुबह से काम शुरू कर दिया गया है। इस फ्लाईओवर की लंबाई लगभग 183 मीटर होगी।

फ्लाईओवर की विशेषताएंविवरण
लंबाई183 मीटर
स्थानसेक्टर-37डी, गुरुग्राम

देरी के कारण

साल 2020 में एनएचएआई ने गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी हाईवे निर्माण का ठेका एक कंपनी को दिया था। साल 2022 में यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाना चाहिए था, लेकिन विभिन्न अड़चनों के चलते यह काम निर्धारित समयावधि में पूरा नहीं हो सका। एनएचएआई के परियोजना अधिकारी योगेश तिलक ने कहा, “द्वारका एक्सप्रेसवे को गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। हाईटेंशन लाइन को स्थानांतरित करने का आग्रह एचवीपीएन से किया गया है।”

यात्रा होगी सुगम

इस फ्लाईओवर के बनने से दिल्ली से पटौदी और रेवाड़ी जाने वाले यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी। अब उन्हें गुरुग्राम के व्यस्त यातायात से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी और उनकी यात्रा का समय भी कम हो जाएगा। एनएचएआई की यह पहल यातायात व्यवस्था को सुधारने और नागरिकों को बेहतर यात्रा सुविधा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

एनएचएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस परियोजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now