News

Haryana Assembly Election: कब होगा हरियाणा विधानसभा चुनाव? निर्वाचन आयोग ने तेज की तैयारियां

×

Haryana Assembly Election: कब होगा हरियाणा विधानसभा चुनाव? निर्वाचन आयोग ने तेज की तैयारियां

Share this article
Haryana Assembly Election
Haryana Assembly Election

Haryana Assembly Election: हरियाणा में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की एक टीम ने सोमवार को राज्य के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक की। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि निर्वाचन आयोग की टीम ने विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की।

जिला चुनाव अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त नितेश व्यास और उप चुनाव आयुक्त हृदेश कुमार ने मतदाता सूची 2024 के दूसरे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी पंकज अग्रवाल और सभी जिला चुनाव अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में चुनाव से जुड़ी तैयारियों और मतदाता सूची की अद्यतनीकरण पर जोर दिया गया।

शहरी क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की स्थापना

व्यास ने ईसीआई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार शहरी आवास सोसायटी, गगनचुंबी इमारतों और झुग्गी झोपड़ी क्षेत्रों में मतदान केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस कदम का उद्देश्य अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान के लिए सुविधा प्रदान करना है, ताकि वे बिना किसी कठिनाई के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

लंबित आवेदनों का समाधान

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारियों को राजनीतिक दलों के साथ नियमित बैठकें करने, उनकी चिंताओं का उचित समाधान करने और उन्हें नियमित रूप से अद्यतन जानकारी प्रदान करने का भी निर्देश दिया गया। मुख्य चुनाव अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि मतदाता पंजीकरण के लंबित आवेदनों को अभियान चलाकर निपटाया जाएगा और त्रुटि रहित और अद्यतन मतदाता सूची का समय से प्रकाशन सुनिश्चित किया जाएगा।

इस प्रकार, हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी तरह से सक्रिय है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि चुनाव प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कमी न रह जाए। चुनाव आयोग की यह पहल राज्य में सुचारू और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now