News

Haryana Government: हरियाणा सरकार की नई स्कीम; पेड़ लगाओ पैसे कमाओ

×

Haryana Government: हरियाणा सरकार की नई स्कीम; पेड़ लगाओ पैसे कमाओ

Share this article
Government of Haryana New Scheme
Government of Haryana New Scheme

Government of Haryana: हरियाणा में मानव द्वारा अपने नीजी स्वार्थों के लिए पेड़-पौधों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है, जिससे पर्यावरण का संतुलन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। इसके परिणामस्वरूप मानवों के अलावा पशु-पक्षियों को भी असंतुलित पर्यावरण का अनुभव करना पड़ रहा है। इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक पौधा मां के नाम से एक अभियान की शुरुआत की गई है।

भिवानी जिला में 4 लाख पौधों का लक्ष्य

इस अभियान के अंतर्गत भिवानी जिला में लगभग चार लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य लिया गया है। इस शुरुआती चरण में, भिवानी के मियावाकी पार्क में पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ ने 35 प्रकार की विभिन्न प्रजातियों के 10,000 पौधे रोपे।

पेड़ लगाने पर वितरित होंगे पैसे

पेड़ लगाने के लिए वन मित्रों को सरकार द्वारा प्रति पेड़ 20 रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह, एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत पेड़ों के संरक्षण के लिए वन मित्रों को प्रति पेड़ 10 रुपये दिए जाएंगे।

वन महोत्सव के तहत नि:शुल्क पौधे वितरित

वन अधिकारी डा. राजेश वत्स ने बताया कि वन महोत्सव के तहत भिवानी जिला में विद्यालयों और किसानों को डेढ़ लाख पौधे नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा, पंचायती जमीन और सरकारी शिक्षण संस्थानों में भी पौधे रोपे जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now