News

Haryana News: गरीब परिवारों के 60,000 युवाओं को रोजगार देने की तैयारी में हरियाणा सरकार; मुख्यमंत्री ने बनाया ये प्लान

×

Haryana News: गरीब परिवारों के 60,000 युवाओं को रोजगार देने की तैयारी में हरियाणा सरकार; मुख्यमंत्री ने बनाया ये प्लान

Share this article
Haryana Government, Haryana News in hindi, हरियाणा न्यूज, हरियाणा सरकार

Haryana Government, चंडीगढ़: मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार ने युवा सशक्तिकरण और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। आई.टी. सक्षम युवा योजना-2024 के तहत पहले चरण में 5 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों के 60,000 युवाओं को रोजगार प्रदान करना है।

मिशन @ 60,000 का लक्ष्य वर्ष 2024-25 के बजट अभिभाषण के दौरान मिशन @ 60,000 के अनुरूप तैयार की गई इस योजना का उद्देश्य आई.टी. पृष्ठभूमि वाले युवाओं को रोजगार प्रदान करना है। यह युवा न्यूनतम 3 महीने की अवधि के लिए हरियाणा आई.टी. कार्यक्रम में शामिल होंगे, जो विशेष रूप से डिजाइन किए गए अल्पकालिक पाठ्यक्रम हैं। इसके बाद इन्हें हरियाणा राज्य के विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों, जिलों, पंजीकृत समितियों, एजेंसियों या निजी संस्थाओं में तैनात किया जाएगा।

मासिक पारिश्रमिक और भत्ता आई.टी. सक्षम युवाओं को पहले 6 महीनों में 20,000 रुपए का मासिक पारिश्रमिक दिया जाएगा, और 7वें महीने से यह बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दिया जाएगा। यदि किसी आई.टी. सक्षम युवा को तैनात नहीं किया जा सका, तो सरकार उसे 10,000 रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता देगी।

प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र इस योजना के तहत हरियाणा राज्य इलैक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (हारट्रोन), हरियाणा नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एच.के.सी.एल.), और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय कौशल/प्रशिक्षण एजेंसियां होंगी। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय उम्मीदवारों को उत्तीर्णता/पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए जिम्मेदार होगा।

आर्थिक विकास की दिशा में कदम राज्य सरकार का यह महत्वाकांक्षी प्रयास एक कुशल कार्यबल और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल 21वीं सदी की डिजिटल दुनिया के लिए जरूरी वर्क फोर्स तैयार करने के साथ-साथ हरियाणा को एक अग्रणी आई.टी. पावरहाउस के रूप में स्थापित करेगी। इससे राज्य में ई-गवर्नेंस को भी मजबूती मिलेगी और प्रौद्योगिकी संचालित विकास के लिए अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होगा।

मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में आई.टी. सक्षम युवा योजना-2024 हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगी। इस योजना से न केवल युवाओं को नौकरी मिलेगी, बल्कि राज्य का तकनीकी विकास भी होगा। यह हरियाणा को एक मजबूत आई.टी. हब के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now