News

Haryana IAS Transfer List Release : हरियाणा में 3 कमिश्नर समेत देर रात 12 IAS के ट्रांसफर; देखिये लिस्ट

×

Haryana IAS Transfer List Release : हरियाणा में 3 कमिश्नर समेत देर रात 12 IAS के ट्रांसफर; देखिये लिस्ट

Share this article

Haryana IAS Transfer List Release : हरियाणा सरकार ने देर रात सीनियर अफसरशाही में बड़े बदलाव किए हैं। मुख्यमंत्री नायब सैनी की मंजूरी के बाद 12 आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर ऑर्डर जारी किए गए हैं। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भी बदल दिया गया है। अब पंकज अग्रवाल हरियाणा के नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) होंगे।

नई नियुक्तियाँ और ट्रांसफर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO)

  • नया नियुक्त: पंकज अग्रवाल
  • पुराना पद: अनुराग अग्रवाल (मुख्य सचिव ग्रेड पर पदोन्नत)

होम सेक्रेटरी

  • नया नियुक्त: अनुराग रस्तोगी
  • पुराना पद: टीवीएसएन प्रसाद (अतिरिक्त चार्ज)

अन्य महत्वपूर्ण नियुक्तियाँ

आईएएस अधिकारीनया पद
आनंद मोहन शरणलेबर एसीएस
अंकुर गुप्तासहकारिता विभाग
मोहम्मद शाइनहायर एजुकेशन (कमिश्नर)

पंकज अग्रवाल की नियुक्ति

हरियाणा सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पंकज अग्रवाल को राज्य का मुख्य चुनाव अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति के लिए सरकार की ओर से भारत निर्वाचन आयोग को पैनल भेजा गया था, जिसमें पंकज अग्रवाल, ए मोना श्रीनिवास, और पीसी मीणा के नाम शामिल थे। आयोग ने पंकज अग्रवाल के नाम पर मुहर लगाई है, और अब उन्हीं के नेतृत्व में हरियाणा विधानसभा के चुनाव होंगे।

अनुराग अग्रवाल का प्रमोशन

मौजूदा मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल को मुख्य सचिव ग्रेड पर पदोन्नत किया गया है। उन्हें पीडब्ल्यूडी, बीएंडआर, और सिंचाई व जल संसाधन विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

परिवर्तन के पीछे कारण

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद के पास गृह सचिव का अतिरिक्त चार्ज रहने को लेकर लोकसभा चुनाव में काफी विवाद हुआ था। केंद्र सरकार तक इस मामले की शिकायत की गई थी, लेकिन तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए गृह सचिव का चार्ज टीवीएसएन प्रसाद के पास ही रहने दिया गया था। अब सरकार ने मुख्य सचिव से यह अतिरिक्त चार्ज वापस ले लिया है और सीनियर आईएएस अनुराग रस्तोगी को नया होम सेक्रेटरी बनाया गया है।

हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह बदलाव काफी महत्वपूर्ण हैं। नए अधिकारियों की नियुक्ति से प्रशासनिक कार्यों में तेजी और पारदर्शिता की उम्मीद है।

Haryana IAS Transfer List Release Haryana IAS Transfer List Release 2

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now